Beware of Cholesterol

Beware of Cholesterol : बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से सावधान, डाइट में शामिल करें ये फल

लाइफस्टाइल हेल्थ बुलेटिन
News Uttarakhand

Beware of Cholesterol : आजकल आप बढ़ते कोलेस्ट्रोल से होने वाली मौतों के बारे में खूब खबरे सुन रहे होंगे। बढ़ता कोलेस्ट्रोल एक बीमारी है जो भारत में तेजी से बढ़ती जा रही है। कोलेस्ट्रोल बढ़ने से मौत अकस्मात नहीं होती, पहले सेहत पर बुरा असर पढ़ता है जिससे व्यक्ति की कार्य करने की क्षमता भी प्रभावित होती है। तो क्या कोलेस्ट्रोल बुरा है? फिर हमारे शरीर में यह बनता ही क्यों है? क्या इससे बचने का कोई उपाय है? ऐसे सभी प्रश्नों का उत्तर जानने के लिए पढ़िए आगे..

Beware of Cholesterol: क्या है कोलेस्ट्रोल

कोलेस्ट्रॉल लिवर के द्वारा बनने वाला पदार्थ है जो कोशिका झिल्ली, पाचन, विटामिन डी और हार्मोन के गठन के लिए आवश्यक है। इसकी विशेषता है कि यह पानी में नहीं घुलता है इसलिए यह शरीर के अन्य अंगों में अपने आप नहीं पहुँचता।

Beware of Cholesterol: कोलेस्ट्रोल बढ़ने का मतलब

Beware of Cholesterol

दरअसल कोलेस्ट्रोल दो प्रकार के होते हैं। LDL (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रोल और HDL(हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रोल। LDL कोलेस्ट्रोल को बैड कोलेस्ट्रोल भी कहते हैं क्योंकि यह हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इसका कार्य कोलेस्ट्रॉल को लिवर से कोशिकाओं तक ले जाने का है। अगर इसकी मात्रा शरीर में जरूरत से ज्यादा होती है तो इसे कोलेस्ट्रोल बढ़ना कहते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह धमनियों को संकरा कर देता है जिससे खून का प्रवाह सुचारु रूप से नहीं हो पाता। आपको बता दें कि शरीर में एलडीएल की सामान्य मात्रा करीब 70 प्रतिशत होनी चाहिए।

Beware of Cholesterol: कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए खाए यह फल

Beware of Cholesterol:

पपीता: पपीते में वीटामिन सी भरपूर होता है। साथ ही इसमें फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को सुधारता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम रहता है।

Beware of Cholesterol:

सेब: सेब में पेक्टिन नाम का फाइबर पाया जाता है जो LDLको कम करने में मदद करता है। साथ ही यह हार्ट मसल्स और रक्त कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है, इसलिए डॉक्टर्स दिन में कम से कम एक बार सेब खाने की सलाह देते हैं।

Beware of Cholesterol:

सिट्रस फ्रूट्स: खट्टे फलों में हेस्पेरिडिन होता है,जो हाई ब्लड प्रेशर,स्ट्रोक और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। उनके घुलनशील फाइबर और फ्लेवोनोइड्स स्वस्थ एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने और हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करते हैं।

Beware of Cholesterol:

टमाटर: टमाटर लाइकोपीन नामक पदार्थ का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। शोध से पता चला है कि अगर टमाटर को पकाया जाता है तो शरीर अधिक लाइकोपीन को अवशोषित करता है। इसलिए टमाटर का रस पिएं और टमाटर के सूप में भी अपनी डाइट में शामिल करें।

Beware of Cholesterol

यह भी पढ़े : चारधाम यात्रा के कपाट खुलने की तारीखों का ऐलान, 26 अप्रैल से शुरू होगी केदारनाथ यात्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published.