Biography Of CDS Bipin Rawat

Biography Of CDS Bipin Rawat : उत्तराखंड के वीर सपूत और CDS बिपिन रावत के जीवन के कुछ अनकहे किस्से

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देवभूमि पोलखोल पौड़ी गढ़वाल विशेष शख्सियत
News Uttarakhand

Biography Of CDS Bipin Rawat : चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत का जन्म 16 मार्च 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी जनपद में हुआ था। बिपिन रावत का जन्म एक राजपूत परिवार में हुआ था। जो पीढ़ियों से भारतीय सेना में सेवा दे रहा थे। बिपिन रावत अपने परिवार की तीसरी पीढ़ी से ताल्लुक रखते थे। रावत ने ग्यारहवीं गोरखा राइफल की पांचवी बटालियन से 1978 में अपने करियर की शुरुआत की थी।

बिपिन रावत की शिक्षा :

Biography Of CDS Bipin Rawat : बिपिन रावत ने अपनी शुरुआती शिक्षा देहरादून के कैम्ब्रियन हॉल स्कूल और सेंट एडवर्ड स्कूल, शिमला में प्राप्त की और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में शामिल हो गए,बिपिन रावत ने भारतीय सैन्य अकादमी से स्नातक उपाधि प्राप्त की है। आई एम ए देहरादून में इन्हें ‘सोर्ड ऑफ़ ऑनर’ से सम्मानित किया गया था। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से रक्षा एवं प्रबन्ध अध्ययन में एम फिल की डिग्री। मद्रास विश्वविद्यालय से स्ट्रैटेजिक और डिफेंस स्टडीज में भी एम फिल। 2011 में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से सैन्य मीडिया अध्ययन में पीएचडी |

Biography Of CDS Bipin Rawat

विभिन्न कमान संभालने के साथ ही रावत का मिलिट्री करियर :

Biography Of CDS Bipin Rawat : बिपिन रावत को 16 दिसंबर 1978 को 11 गोरखा राइफल्स की 5वीं बटालियन में भर्ती कराया गया था, उसी यूनिट में उनके पिता थे। एक मेजर के रूप में, उन्होंने उरी, जम्मू और कश्मीर में एक कंपनी की कमान संभाली। कर्नल के रूप में, उन्होंने किबिथू में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ पूर्वी सेक्टर में 5वीं बटालियन 11 गोरखा राइफल्स की कमान संभाली। एक ब्रिगेडियर के रूप में, उन्होंने सोपोर में राष्ट्रीय राइफल्स के 5 सेक्टर की कमान संभाली।

Biography Of CDS Bipin Rawat

Biography Of CDS Bipin Rawat : 

इसके बाद उन्होंने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एक अध्याय VII मिशन में एक बहुराष्ट्रीय ब्रिगेड की कमान संभाली, जहाँ उन्हें दो बार फोर्स कमांडर की प्रशस्ति से सम्मानित किया गया।मेजर जनरल के पद पर पदोन्नति के बाद, रावत ने 19वीं इन्फैंट्री डिवीजन (उरी) के जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में पदभार संभाला। एक लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में, उन्होंने पुणे में दक्षिणी सेना को संभालने से पहले दीमापुर में मुख्यालय वाली III कोर की कमान संभाली।

Biography Of CDS Bipin Rawat : उन्होंने भारतीय सैन्य अकादमी (देहरादून) में एक अनुदेशात्मक कार्यकाल, सैन्य संचालन निदेशालय में जनरल स्टाफ ऑफिसर ग्रेड 2, मध्य भारत में एक पुनर्गठित आर्मी प्लेन्स इन्फैंट्री डिवीजन के लॉजिस्टिक्स स्टाफ ऑफिसर, कर्नल सहित स्टाफ असाइनमेंट भी संभाला। सेना कमांडर ग्रेड में प्रोमोसन मिलने के बाद, रावत ने 1 जनवरी 2016 को जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी-इन-सी) दक्षिणी कमान का पद ग्रहण किया।

Biography Of CDS Bipin Rawat

Biography Of CDS Bipin Rawat : एक छोटे कार्यकाल के बाद, 1 सितंबर 2016 को उन्होंने थल सेना के उप प्रमुख का पद ग्रहण किया। जनरल बिपिन रावत आर्मी चीफ से 31 दिसंबर 2019 को रिटायर होने के बाद भारत के सबसे पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्य किये गए थे.

बिपिन रावत का परिवारीक जीवन :

Biography Of CDS Bipin Rawat : चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के पिता, लक्ष्मण सिंह रावत ने भारतीय सेना की सेवा की और लेफ्टिनेंट-जनरल के पद तक पहुंचे थे । उनकी मां उत्तराखंड के उत्तरकाशी के एक पूर्व विधायक की बेटी थीं। साथ ​ही बिपिन रावत के चाचा, भरत सिंह रावत भारतीय सेना के एक सेवानिवृत्त हवलदार (गैर-कमीशन अधिकारी) हैं। उनके अन्य चाचा हरिनंदन ने भी भारतीय सेना में सेवा की।

Biography Of CDS Bipin Rawat

Biography Of CDS Bipin Rawat : जनरल रावत की पत्नी का नाम मधुलिका था, वह आर्मी वाइफ्लस वेल्फेयर असोसिएशन (AWAA) की अध्यक्ष भी थीं। उनकी पत्नी मधुलिका मध्य प्रदेश के शहडोल की रहने वाली थीं और स्वर्गवासी राजनेता मृगेंद्र सिंह की पुत्री थीं। मधुलिका रावत ने अपनी पढाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी में की AWAA के अलावा वह कई तरह से सोशल वर्क के अलावा कैंसर पीड़ितों के लिए काम किया करती थीं।

Biography Of CDS Bipin Rawat

Biography Of CDS Bipin Rawat : जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत की दो बेटियों थी। उनकी बड़ी जिसका नाम कृतिका रावत है मुख्य रूप से बिपिन रावत की बेटियों के बारे में बहुत कम जानकारी मिल पाई है। लेकिन बिपिन रावत की दोनों बेटियां अपनी पिता की शान थीं।

ये भी पढ़ें : विधानसभा शीतकालीन सत्र में सीडीएस विपिन रावत को दी गई श्रद्धांजलि

Leave a Reply

Your email address will not be published.