Buddha Purnima In Haridwar

Buddha Purnima In Haridwar : धर्मनगरी हरिद्वार में बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर उमड़े लाखों श्रद्धालु

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देवभूमि पोलखोल धर्म/संस्कृति राजकाज विशेष हरिद्वार
News Uttarakhand

Buddha Purnima In Haridwar  : आज बुद्ध पूर्णिमा के पर्व पर धर्मनगरी हरिद्वार में आस्था का सैलाब देखने को मिला। इस दौरान गंगा स्नान करने के लिए देशभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु हर की पौड़ी पर स्नान करते हुए दिखाई दिए। सुबह से ही हर की पैड़ी के अलावा हरिद्वार के सभी घाटों पर श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई और पुण्य की कामना की।

Buddha Purnima In Haridwar : 

Buddha Purnima In Haridwar

गंगा स्नान का विशेष महत्व : 

माना जाता है कि आज के ही दिन भगवान गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था और बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर गंगा स्नान का विशेष महत्व माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से हजारों गुना अधिक पुण्य मिलता है। मान्यता है कि वैशाख पूर्णिमा के दिन महात्मा बुद्ध यानी भगवान विष्णु के 23 अवतार ने जन्म लिया था और ये दिन बौद्ध धर्म के साथ ही हिंदुओं में भी खासा महत्व माना जाता है।

Buddha Purnima In Haridwar

Buddha Purnima In Haridwar  : वहीं श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं। जहां पूरे हरिद्वार में पुलिस बल तैनात किए गए हैं तो मेला क्षेत्र को भी 6 से 18 सेक्टरों में बांटा गया है इसके अलावा शहर में जाम की स्थिति ना बने और श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए ट्रैफिक व्यवस्था के लिए भी प्लान बनाए गए हैं।

Buddha Purnima In Haridwar

ये भी पढ़ें : फटी जींस बयान बवाल पर आज भी कायम पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत, साथ में कह दी और ये बात

Leave a Reply

Your email address will not be published.