Candle Market Of Nainital

Candle Market Of Nainital : दिवाली पर सजा नैनीताल का कैंडिल बाजार

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं नैनीताल रोजगार विशेष
News Uttarakhand

Candle Market Of Nainital : नैनीताल में बनी हैण्ड मेंडेट कैंडिलो की डिमांड देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। दीपावली के मद्देनजर इन दिनों मोमबत्ती के व्यवसाय से जुड़े व्यवसाइयों ने कई तरह की केंडिल बाज़ार में उतारी है। जिसमे फ्लोटिंग कैंडिल के अलावा अरोमा कैंडिल सेंटेड केंडिल, टैडी कैंडिल, आइसक्रीम कैंडिल, बाल कैंडिलो के साथ कई तरह के गिफ्ट कैंडिलो से बाजार पटा हुआ है। विशेष तरह से तैयार दीपावली कैंडिल थाल बजारों की रौनक बड़ा रही है।

Candle Market Of Nainital :

Candle Market Of Nainital

हैण्ड मेंडेट कैंडिल कि खासियत :

Candle Market Of Nainital : नैनीताल में कैंडिल व्यवसाय 1965 से चला आ रहा है। कैंडिल व्यवसाय से जुड़े व्यपारियों की माने तो चायना में मशीनों से बनी कैंडिलो के मुकाबले नैनीताल में बनी हैण्ड मेंडेट कैंडिल लंबे समय तक अपने स्वरूप में टिकी रहती है। यहाँ आने वाले पर्यटकों को हैण्ड मेड कैंडिल अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

Candle Market Of Nainital

Candle Market Of Nainital : बता दें कारीगरों कि बनाई जाने वाली इन कैंडिलो में किसी भी हानिकारक मोम या रंगों का प्रयोग नहीं किया जाता है। कैंडिल व्यवसाय से जुड़े व्यवसाइयों का कहना है, अगर इस जुड़े लोगो को सुविधाओ पर ध्यान दे तो यहाँ की कैंडिल चायना की कैंडिलो को पीछे छोड़ देंगी।

ये भी पढ़ें : पीएम मोदी के केदारनाथ दौरे पर ये रहेगा खास

Leave a Reply

Your email address will not be published.