CDMRI Will Open In Uttarakhand

CDMRI Will Open In Uttarakhand : प्रदेश में खुलेगा केंद्रीय आपदा प्रबंधन अनुसंधान संस्थान, केंद्र से मिली हरी झंड़ी

उत्तराखंड देवभूमि पोलखोल राजकाज लाइफस्टाइल हेल्थ बुलेटिन
News Uttarakhand

CDMRI Will Open In Uttarakhand : मुख्यमंत्री धामी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतरगत राज्य की सड़कों के बजटीय व्यवस्था की समस्या को केंद्र सरकार के समक्ष रख दिया गया है। साथ ही उत्तराखंड बजट के अंतरगत ग्रीन बोनस से संबंधित मसलों पर बातचीत चल रही है।

CDMRI Will Open In Uttarakhand

CDMRI Will Open In Uttarakhand : ख़बर विस्तार से

बता दें कि राज्य में आपदा प्रबंधन और न्यूनीकरण के अनुसंधान से जुड़े जो सवाल केंद्र सरकार के समक्ष रखें गए थे उनपे केंद्र से बातचीत हो चुकी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राज्य में आपदा प्रबंधन और न्यूनीकरण अनुसंधान संस्थान बनाने की सैद्धांतिक सहमति दे चुके हैं।

CDMRI Will Open In Uttarakhand

साथ ही ग्रीन बोनस से जुड़े सवालों को मुख्यमंत्री नीति आयोग की बैठक में रख चुके हैं। हिमालयी राज्य होने के कारण उत्तराखंड बजट में ग्रीन बोनस मिलने की उम्मीद कर रहा है। उन्होंने बैठक में कहा कि उत्तराखंड राज्य की आबादी 1.25 करोड़ है, लेकिन उस पर करीब छह करोड़ की फ्लोटिंग आबादी के लिए सुविधाएं जुटाने का दबाव है। इसलिए बजट आवंटन के दौरान इसका भी ध्यान रखा जाए।

CDMRI Will Open In Uttarakhand : खेती संबंधित मसले

प्रदेश में मोटा अनाज पैदा करने वाले किसानों पर जंगली जानवरों की बढ़ती आबादी मुसीबत बनकर टूट पड़ी है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार मसूरी चिंतन शिविर और आईएफएस वीक में इस मसले पर मंथन कर एक बजट की व्यवस्था कर चुकी है।

CDMRI Will Open In Uttarakhand

CDMRI Will Open In Uttarakhand : सड़क योजना

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में राज्य की सड़कों के बजटीय व्यवस्था की समस्या पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मसले को केंद्र सरकार के समक्ष रख दिया गया है। केंद्र से इस योजना के अंतरगत बजट बढ़ाय जाने का अनुरोध किया गया है।

CDMRI Will Open In Uttarakhand

सरकार प्रयास कर रही है कि इकोलॉजी और इकोनाॅमी में संतुलन बनाया जा सके। जोशीमठ में आठ संस्थानों की रिपोर्ट आने के बाद सरकार इस दिशा में आगे बढ़ेगी।

 

 

 

यह भी पढ़ें : गुस्साए हाथी ने मचाया उत्पात ,एक व्यक्ति की ली जान

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.