Dehradun: 15 अगस्त से फर्जी नंबर प्लेट और हेलमेट को लेकर प्रदेशभर में चलेगा विशेष अभियान

उत्तराखंड देहरादून
News Uttarakhand

 

Dehradun ( देहरादून): 15 अगस्त से प्रदेशभर में फर्जी नंबर प्लेट व बिना आईएसआई मार्का हेलमेट व शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ यातायात पुलिस और परिवहन विभाग संयुक्त रूप विशेष अभियान चलाएंगे। यह निर्देश यातायात निदेशक मुख्तार मोहसिन ने बृहस्पतिवार को दिए। मोहसिन (Mohsin)ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक, पुलिस उपाधीक्षक यातायात व यातायात निरीक्षक के साथ राज्य की यातायात व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक की।

उन्होंने कहा, आमतौर पर इन कारणों से चालान होने पर यह दर्शाया जाता है कि वाहन घर पर था, इससे प्रतीत होता है कि फर्जी नंबर प्लेट का धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा है। जिस पर कार्रवाई करना जरूरी है। इसके लिए सभी जनपदों में यातायात व्यवस्था के लिए पीआरडी जवान उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि पीआरडी जवानों को एक हफ्ते का यातायात संचालन प्रशिक्षण देने के बाद चौराहों, तिराहों एवं अन्य यातायात व्यवस्था ड्यूटी पर लगाया जाए।

यह भी देखे: Mussoorie: पहाड़ों की रानी मसूरी में 200 साल में पहली बार मिला पूर्ण तहसील (Tahsil)का दर्जा।

ओवर स्पीड और रैश ड्राइविंग से हो रहे 76 प्रतिशत हादसे

Dehradun ( देहरादून): मोहसिन (Mohsin)ने बताया प्रदेश में सबसे अधिक 76 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएं तेज रफ्तार, रैश ड्राइविंग के कारण होती है। इसके अलावा गलत दिशा में वाहन चलाने से आठ प्रतिशत और गलत तरीके से ओवरटेक करने से तीन प्रतिशत दुर्घटनाएं हो रही हैं। इस दौरान तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने, रैश ड्राइविंग और गलत तरीके से ओवरटेक करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, नाबालिग द्वारा वाहन चलाने पर पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष बेहतर कार्रवाई हुई है। पिछले वर्ष इस पर 84 कार्रवाई की गई थी, वहीं इस वर्ष 384 नाबालिग के वाहन चलाने पर कार्रवाई की गई है।

रिपोर्टर- अंजलि सेमवाल
देहरादून

Leave a Reply

Your email address will not be published.