First Pod Taxi In India

First Pod Taxi In India : हरिद्वार में जल्द दौड़ेगी पॉड टैक्सी, इन रूटों पर होगा संचालन

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं हरिद्वार
News Uttarakhand

First Pod Taxi In India : देवभूमि उत्तराखंड में धामी सरकार की कैबिनैट बैठक में एक बड़ा फैसला लिया गया है । जिसके अंतर्गत हरिद्वार जिले को एक बड़ी सौगात मिली है । कैबिनेट में फैसला लिया गया कि हरिद्वार में 20.74 किलोमीटर लंबे ट्रैक का निर्माण होगा जिसपर पर्सनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम के तहत पॉड टैक्सी चलाई जाएगी । हरिद्वार पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट को पीपीपी मोड पर तैयार किया जाएगा और कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद टेंडर को भी आमंत्रित किया जाएगा । पॉड टैक्सी चलने वाले रुट पर जो प्रमुख स्टेशन होगें उसमें शामिल है — सीतापुर, ज्वालापुर, आर्य नगर, रामनगर, रेलवे स्टेशन, हरकी पैड़ी, खड़खड़ी, मोतीचूर, शांतिकुंज, भारत माता मंदिर, गणेशपुरा मंदिर, जगजीतपुर और लक्सर ।

 

First Pod Taxi In India

First Pod Taxi In India : यात्रियों की सुविधाओं के लिए लिया गया फैसला

 

First Pod Taxi In India

हरिद्वार तीर्थनगरी के साथ — साथ कुंभनगरी भी है जहां लाखों श्रद्धालुओं का जमावड़ा देखने को मिल जाता है । पर्यटकों और श्रद्धालुओं को देखते हुए ये फैसला लिया गया है और आधुनिक यातायात के साधन को विकसित करने के लिए उत्तराखंड मेट्रो कॉरपोरेशन ने इस जगह पर पॉड टैक्सी चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है ।आपको बता दें कि हरिद्वार जिले में ज्वालापुर के अंतिम छोर से लेकर भारत माता मंदिर और दक्ष प्रजापति मंदिर से लेकर लक्सर रोड तक कुल 4 कॉरिडोर बनेंगें । और यह कॉरिडोर 20.74 किलोमीटर लंबा होगा ।

First Pod Taxi In India : बाकी शहरों के लिए सफलता बन सकती है उदाहरण

 

First Pod Taxi In India

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस प्रोजेक्ट को डेढ़ साल के भीतर पूरा किया जाएगा । बता दें कि पॉड टैक्सी का यह पहला प्रयोग है जो अब हरिद्वार में होने जा रहा है । अधिकारियों के अनुसार इस प्रोजेक्ट की कामयाबी बहुत सारी चीजों पर निर्भर करती हैं और ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रोजेक्ट की ये सफलता बाकी शहरों के लिए भी एक शानदार उदाहरण का काम करेगी।

 

यह भी पढ़ें  : औली में आयोजित होने वाली स्कीइंग चैंपियनशिप रद्द, ये है वजह

Leave a Reply

Your email address will not be published.