Haridwar Regarding Cleanliness Drive

Haridwar Regarding Cleanliness Drive : सफाई अभियान को लेकर हरिद्वार के इस व्यक्ति की सरहानीय पहल, लोग कर रहे तारीफ

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देवभूमि पोलखोल मिशन २०२२ राजकाज विशेष हरिद्वार
News Uttarakhand

Haridwar Regarding Cleanliness Drive : स्वच्छता दिवस और दूसरे मौकों पर आपने कई लोगों को सफाई अभियान चलाते हुए देखा होगा लेकिन हम आपको हरिद्वार के एक ऐसे शख्स की कहानी बता रहे हैं जो हर रोज अपनी कार लेकर सड़कों पर जमा कूड़ा कूड़ेदान में डालते हैं। इतना ही नहीं सफाई अभियान की इन्हें ऐसी लगन लगी कि उन्होंने अपनी गाड़ी को कूड़ा वाहन में ही तब्दील कर दिया।

Haridwar Regarding Cleanliness Drive :

Haridwar Regarding Cleanliness Drive 

स्वच्छता अभियान से मिली प्रेरणा—नरेश : 

उत्तरी हरिद्वार के रहने वाले 53 साल के नरेश गिरी ट्रैवल व्यवसाई थे। लेकिन साल 2012 में हरिद्वार में कुछ धार्मिक संस्थाओं की ओर से स्वच्छता अभियान चलाया गया था जिसमें शहर पूरी तरह से साफ हो गया। स्वच्छता अभियान से नरेश गिरी को ऐसी प्रेरणा मिली की उन्होंने स्वच्छता को ही अपने जीवन का लक्ष्य बना लिया। अब नरेश घरों, दुकानों और चौक चौराहों से अपने हाथों से कूड़ा उठाकर कूड़ेदान तक पहुंचाते हैं। खास बात ये है कि इसके लिए उन्होंने अपनी मारुति 800 कार को भी कूड़ा वाहन में तब्दील कर दिया है।

Haridwar Regarding Cleanliness Drive

मेयर ने की नरेश की सराहना : 

Haridwar Regarding Cleanliness Drive : नरेश गिरी बताते हैं कि उनके बच्चे बैंक में अच्छे पदों पर काम कर रहे हैं। उन्हें किसी से कोई मदद की दरकार नहीं है। लेकिन लोग जब जागरूक होकर अपना कूड़ा सीधा कूड़ेदान में डालते हैं तो इसे वे अपनी सहायता ही समझते हैं। सफाई के प्रति नरेश गिरी के जज्बे को देखकर हरिद्वार नगर निगम की मेयर अनीता और दूसरे लोग भी उनके काम की सराहना कर रहे हैं। मेयर का कहना है कि नरेश गिरी जैसे लोग दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं और उन्हें नगर निगम की ओर से सम्मानित भी किया जाएगा।

Haridwar Regarding Cleanliness Drive

ये भी पढ़ें : नवरात्रि के चौथे दिन देवी कूष्मांडा को लगाएं इन चीजों का भोग

Leave a Reply

Your email address will not be published.