Kailash Mansarovar Yatra

Kailash Mansarovar Yatra : मानसरोवर यात्रा पर फिर लगा कोरोेना का ग्रहण, इस साल भी ​नहीें होगी यात्रा

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देवभूमि पोलखोल धर्म/संस्कृति नैनीताल पर्यटन रोजगार विशेष
News Uttarakhand

Kailash Mansarovar Yatra : पिछले 3 सालों से कोरोना के चलते बंद पड़ी कैलाश मानसरोवर यात्रा का इस साल भी शुरु होना मुश्किल है। चीन समेत कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए कैलाश मानसरोवर यात्रा पर रोक लगाई है।

Kailash Mansarovar Yatra :

Kailash Mansarovar Yatra

Kailash Mansarovar Yatra : कैलाश पर्वत पर स्थित

भगवान शंकर के निवास स्थान कैलाश पर्वत के पास कैलाश मानसरोवर है। हिन्दु, सिख ,जैन और बौद्ध धर्म में कैलाश मानसरोवर की यात्रा को बहुत पवित्र माना जाता है और इन समुदाय के लोगों की मुराद होती है वे लोग अपने ​जीवन काल में एक बार यह जरूर जाए ​लेकिन पिछले ​तीन साल से कोरोना महामारी के कारण मानसरोवर की यात्रा बंद है और इस साल भी मानसरोवर यात्रा होने के आसार कम है।

Kailash Mansarovar Yatra:

Kailash Mansarovar Yatra

Kailash Mansarovar Yatra : कोरोना के चलते बंद यात्रा

कैलाश मानसरोवर की यात्रा 2020 से कोरोना के कारण बंद थी और इस साल भी केएमवीएन ने ​भी स्वीकार किया है कि इस बार भी यात्रा मुश्किल है। विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित कैलाश मानसरोवर की या​त्रा चीन में फैले कोरोना के चलते ​न​हीं कराई जाएगी। कैलाश उत्तरी क्षेत्र में तिब्बत मे स्थिर है। और तिब्बत चीन में आधीन है ​इसलिए कैलाश चीन में आता है। ऐसे में तीर्थयात्री इस साल भी मानसरोवर यात्रा नहीं कर पाएंगे।

Kailash Mansarovar Yatra : करोड़ों का हो रहा नुकसान

यात्रा ना होने से कुमाऊं मंडल विकास निगम प्रबंधन को सालाना चार करोड़ का नुकसान ​हो रहा है। वही यात्रा से जुड़े पर्यटन कारोबारी भी अपनी जिविका के लिए परेशान है। केएमवीएन के प्रबंधक ​एपी बाजपेयी ने बताया कि हर साल दिसंबर व जनवरी माह में यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु हो जाते है। लेकिन इस साल विदेश मंत्रालय से यात्रा को लेकर कोई दिशा—र्निदेश ​नहीं मिले है यात्रा को लेकर दिल्ली में होने वाली बैठक भी नहीं ​हुई है।

यह भी पढ़े : जोशीमठ को लेकर सरकार का दावा, स्थिर हो रहे हालत

Leave a Reply

Your email address will not be published.