Kainchi Dham Mysteries And Wonders

Kainchi Dham Mysteries And Wonders : रहस्यों और चमत्कार से भरा कैंची धाम, इस बाबा के धाम से कोई खाली नहीं लौटता

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं धर्म/संस्कृति नैनीताल विशेष
News Uttarakhand

Kainchi Dham Mysteries And Wonders : भारत में कई ऐसे पावन तीर्थ हैं, जो अपनी श्रद्धा एवं भक्ति से जाने जाते है ऐसी ही एक आश्रम देवभूमि में कैंची धाम के नाम से प्रसिद्ध है। कहा जाता है यहां कोई भी मुराद लेकर जाए तो वह खाली हाथ नहीं लौटता। कैंची धाम के नीब करौरी बाबा (नीम करौली) की ख्याति विश्वभर में है। बाबा के भक्तों का मानना है कि बाबा हनुमान जी के अवतार थे।

Kainchi Dham Mysteries And Wonders

कब और कैसे हुई इस आश्रम की स्थापना : 

Kainchi Dham Mysteries And Wonders : अल्मोडा मार्ग पर नैनीताल से लगभग 17 किलोमीटर एवं भवाली से 9 किलोमीटर पर अवस्थित है। इस आधुनिक तीर्थ स्थल पर बाबा नीब करौली महाराज का आश्रम है नीब करौरी बाबा 1961 में पहली बार यहां आए और उन्होंने अपने पुराने मित्र पूर्णानंद जी के साथ मिल कर यहां आश्रम बनाने का विचार किया था। इस आश्रम की स्थापना 15 जून 1964 में हुई थी। जिस वजह से हर साल 15 जून को यहां पर एक विशाल मेले व भंडारे का आयोजन होता है।

Kainchi Dham Mysteries And Wonders

Kainchi Dham Mysteries And Wonders : यहां इस दिन इस पावन धाम में स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। जिसमें देश-विदेश के श्रद्धालु भाग लेते हैं । इस स्थान का नाम कैंची मोटर मार्ग के दो तीव्र मोडों के कारण रखा गया है।

Kainchi Dham Mysteries And Wonders :

Kainchi Dham Mysteries And Wonders

नीब करौरी बाबा मान्यता :

Kainchi Dham Mysteries And Wonders : कहा जाता है कि कैंची धाम में एक बार भंडारे के दौरान घी की कमी पड़ गई थी। बाबा ने कहा कि नीचे बहती नदी से कनस्तर में पानी भरकर लाएं। उसे प्रसाद बनाने हेतु जब उपयोग में लाया गया तो वह पानी घी में बदल गया। वहीं एक बार बाबा नीम करौली महाराज ने अपने भक्त को गर्मी की तपती धूप में बचाने के लिए उसे बादल की छतरी बनाकर, उसे उसकी मंजिल तक पहुंचाया।

बाबा एक आम आदमी की तरह जीवन जीने वाले थे :

Kainchi Dham Mysteries And Wonders : लोग उन्हें हनुमान जी का अवतार भी मानते हैं। हालांकि वह आडंबरों से दूर रहते थे। न तो उनके माथे पर तिलक होता था और न ही गले में कंठी माला। एक आम आदमी की तरह जीवन जीने वाले बाबा अपना पैर किसी को नहीं छूने देते थे। यदि कोई छूने की कोशिश करता तो वह उसे श्री हनुमान जी के पैर छूने को कहते थे।

Kainchi Dham Mysteries And Wonders

Kainchi Dham Mysteries And Wonders : बाबा के इस पावन धाम में होने वाले नित-नये चमत्कारों को सुनकर दुनिया के कोने-कोने से लोग यहां पर खिंचे चले आते हैं। बाबा के भक्त और जाने-माने लेखक रिचर्ड अल्बर्ट ने मिरेकल आफ लव नाम से बाबा पर पुस्तक लिखी है। इस पुस्तक में बाबा नीब करौरी के चमत्कारों का विस्तार से वर्णन है। बाबा के आश्रम में केवल आम आदमी ही नहीं अरबपति-खरबपति भी बाबा के भक्तों में शामिल हैं। हॉलीवुड अभिनेत्री जूलिया राबर्ट्स, एप्पल के फाउंडर स्टीव जाब्स और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग जैसी बड़ी विदेशी हस्तियां बाबा के भक्त हैं।

Kainchi Dham Mysteries And Wonders

ये भी पढ़ें :  16 दिसंबर 1971 को क्यों विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.