Lohri Festival Of India

Lohri Festival Of India : लोहड़ी का त्यौहार आज, जानिए क्या हैं मान्यता

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं धर्म/संस्कृति मनोरंजन राजकाज विशेष
News Uttarakhand

Lohri Festival Of India : नए साल की शुरूआत होने के साथ ही त्यौहारों के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। आज से सालभर में आने वाले त्यौहार की शुरूआत लोहड़ी से हो गई है। ये त्यौहार मकर संक्रांति से ठीक एक दिन पहले मनाया जाता है। बता दें कि लोहड़ी का त्योहार मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा के प्रमुख त्योहारों में से एक है लेकिन पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इतना ही नहीं इस त्यौहार की गूंज देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है।

Lohri Festival Of India : 

Lohri Festival Of India

लोहड़ी की ये हैं खासयित :

Lohri Festival Of India : भारत कई त्यौहारों का देश है यहां समय—समय पर कई त्यौहार देखने को मिलते है उन्हीं में से एक त्यौहार लोहड़ी का भी है जो कि पंजाब और हरियाणा में प्रमुखता से मनाया जाता है। ये त्यौहार किसानों का समर्पित त्यौहार है। इस समय रबी की फसल कटकर आती है और नई फल की बुवाई की तैयारी शुरू करने से पहले लोहड़ी का जश्न मनाया जाता है। इस दिन किसान नई फसल के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि उनकी आने वाली फसल अच्छी हो।

Lohri Festival Of India

लोहड़ी की ये हैं मान्यता : 

Lohri Festival Of India : लोहड़ी मनाने के पीछे ये मान्यता है कि दुल्ला भाटी की याद में भी ये त्यौहार मनाया जाता है। दरअसल दुल्ला भाटी ने ​महिलाओं और बच्चियों को एक अधर्मी व्यापारी से बचाया था जो महिलाओं और बच्चियों के साथ दुव्यवहार कर उन्हें बेच देता था। उन मासूमों को दुष्ट व्यापारी के चुंगल से बचाने के लिए दुल्ला भाटी ने व्यापारी को अगवा कर उसकी हत्या कर दी थी।

Lohri Festival Of India

ये भी पढ़ें : सांसद साक्षी महाराज को जन्मदिन मनाना पड़ा महंगा, मुकदमा दर्ज

Leave a Reply

Your email address will not be published.