National Voters' Day

National Voters’ Day : भारत में कब मनाया जाता हैं राष्ट्रीय मतदाता दिवस ।

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देहरादून राजकाज विशेष
News Uttarakhand

National Voters’ Day : भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है। विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतन्त्र में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा। किसी भी लोकतांत्रिक देश में सरकार बनाने के लिए सबसे बड़ी और अहम भूमिका मतदाताओं की होती है। जिससे मतदाता अपना कीमती वोट से किसी भी दल या पार्टी को पांच साल के लिए सत्ता में लाती है। ऐसा कर के वोटर्स देश और राज्य के विकास के लिए एक जागरूक नागरिक होने के कर्तव्य को पूरा करती है।

National Voters' Day

क्यों मनाया जाता हैं। राष्ट्रीय मतदाता दिवस :

National Voters’ Day : भारत निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस अर्थात, 25 जनवरी 1950 को मनाने के लिए पूरे देश में वर्ष 2011 से ही प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया। साथ ही भारत में मतदान को लेकर लोगों के कम होते रुझान को देखते हुए मतदान दिवस की शुरुआत की गई थी। इसको मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का एक उद्देश्य यह भी था। 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जाएँगे।

National Voters’ Day :

National Voters' Day

कब से शुरुआत हुई राष्ट्रीय मतदाता दिवस की :

National Voters’ Day : देश भर में आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। भारतीय संविधान के मुताबिक, जनता ही इस अनूठे लोकतंत्र की बुनियाद है। जहां जनता सरकार को चुनती है। चुनाव आयोग के 61वें स्थापना दिवस पर 25 जनवरी 2011 को तत्कालीन राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस का शुभारंभ किया थ। भारत निर्वाचन आयोग पूरे देश में इस बार अपना 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने जा रहा है।

National Voters' Day

ये भी पढ़ें : उत्‍तराखंड का खुबसूरत पर्यटन स्थल औली

Leave a Reply

Your email address will not be published.