Remedies For Cold

Remedies For Cold : अगर आप भी है सर्दी-जुखाम से परेशान, तो अपनाए ये 5 घरेलू उपाय

लाइफस्टाइल विशेष
News Uttarakhand

Remedies For Cold : बदलता मौसम अपने साथ सर्दी-जुखाम ले आता है छोटी सी चूक आपको सर्दी-जुखाम से पीड़ित कर देती है। जिससे निपटने के लिए कुछ घरेलू उपायो का उपयोग करनें से तुरंत अपका शरीर बच सकता है

Remedies For Cold

कैसे पाए सर्दी जुखाम से छुटकारा :

Remedies For Cold : खांसी-जुकाम हर बदलते मौसम के साथ आने वाली एक आम समस्या है। खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इन्फेक्शन या ठंड के कारण हो सकती है। लेकिन हमारे देश में कई लोग ऐसे भी है जो डाक्टरों के पास जाने से पहले घरेलू उपायों को ज्यादा प्रीफर करते है। तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ चुनिंदा घेरलू उपायों के बारे में जिनका इस्तेमाल करने से आप सर्दी—जुखाम जैसी बीमारियों से जल्द छुटकारा पा सकते है।

Remedies For Cold :

Remedies For Cold

इन रामबाण का करें इस्तेमाल : 

1 मुलेठी: में कैल्शियम, ग्लीसिर्रहिजिक एसिड, एंटी ऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक और प्रोटीन के तत्व पाए जाते हैं। मुलेठी खानें में मीठी होती है। मुलेठी के छोटे टुकड़े चूसने से खांसी, गले में खराश या कंठ रोगों की तमाम समस्यों से राहत मिलती है।

2 तुलसी: काढ़ा न सिर्फ सर्दी-जुकाम को दूर करता है, बल्कि व्यक्ति के शरीर की इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है आइए जानते हैं तुलसी का काढ़ा पानी और उसके साथ कई सामग्री का उपयोग करके बनाया जा सकता है।

3 हल्दी का दूध:एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी और खांसी से जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है। गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना, सर्दी और खांसी से लड़ने का एक लोकप्रिय और प्रभावी तरीका है

Remedies For Cold : 

Remedies For Cold

4 शहद: खांसी के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपाय शहद को गर्म पानी में मिलाना है शहद ने खाँसी से सबसे ज्यादा राहत प्रदान की है शहद की चाय बनाने के लिए 2 चम्मच शहद को गर्म पानी या किसी हर्बल चाय के साथ मिलाएं इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार पियें 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।

5 अश्वगंधा: लंबे समय से खांसी-जुकाम के जैसी समस्या हो तो अश्वगंधा का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है, वहीं पुरानी खांसी की समस्या को ठीक करने में भी आपकी मदद करता है खांसी-जुकाम से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए आप रोजाना गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच इसका सेवन कर सकते हैं।

Remedies For Cold

ये भी पढ़ें :  प्रदेश में कोरोना ने बढ़ाई टेंशन, जानिए आपके जिले का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published.