Roads Of Salt Village

Roads Of Salt Village : कब सुधरेगी सल्ट के इन गांव के मार्ग की ख़स्ता हालत, सफर करना हुआ जोखिम भरा

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं चमोली देवभूमि पोलखोल नैनीताल पर्यटन मिशन २०२२ राजकाज विशेष
News Uttarakhand

Roads Of Salt Village : अल्मोडा जिले के विकास खंड सल्ट के रामनगर रानीखेत मोटर मार्ग मोहान से भतरौजखान तक सफर करना काफी जोखिम भरा है। लोग जान हथेली पर रखकर सफर करते हैं। ऐसे में लोगों को जोखिम भरा सफर तय करना पड़ता हैं। राज्य बनने के बाद भी उत्तराखंड में कई सरकार आई लेकिन मोहान भतरौजखान मार्ग की किसी ने कोई सुध तक नहीं ली। कई स्थानों पर पैराफिट तक नहीं है।मगर चुनाव के समय क्षेत्र के जनप्रतिनिधि घोषणा करतें है लेकिन चुनाव के बाद कोई सुध नहीं लेता है।

Roads Of Salt Village

गढ्ढों में तब्दील हुई सड़क :

Roads Of Salt Village : रामनगर से बद्रीनाथ गैरसैंण और रानीखेत को जोड़ने वाला मार्ग जोखिम भरा हो गया है। मार्ग में मोहान से भतरौजखान तक सड़क इतने गढ्ढे नजर आ रहे हैं। सड़क गढ्ढे में तब्दील है। इस आए दिन इस मार्ग दुर्घटना हो चुकी हैं। ग्रामीणों का कहना है कि राजनेता, क्षेत्र जनप्रतिनिधि इस बदहाल मार्ग से गुजरते हैं लेकिन सड़क के खस्ताहाल को देखने से नजर अन्दांज कर देते है। चार विधानसभा से जुड़ा रामनगर रानीखेत मार्ग को फिर भी क्षेत्र के जन प्रतिनिधि ने विधानसभा में बदहाल सड़क का मुद्दा कभी नहीं उठाया।

Roads Of Salt Village :

आज मोहान- भतरौजखान यह है कि वाहनों का चलना तो दूर आम आदमी का पैदल तक चलना मुश्किल है। वहीं लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता सतनाम सिंह का कहना है कि उपलब्ध धनराशी के अनुसार सड़क मार्ग का कार्य कराया जा रहा है और आगे भी धनराशी प्राप्त होने के बाद खस्ताहाल मार्ग को दुरूस्त कर लिया जाएगा।

Roads Of Salt Village

1946 में बनी थी सड़क :

Roads Of Salt Village : इस मार्ग में मोहान से सौराल, टोटाम, मछोड और भतरौजखान तक सडक में गढ्ढे ही गढ्ढे है। इसमें दुश्वार हो चला है। कुमाऊं सबसें पुरानी सडक मोहान – रानीखेत, बद्रीनाथ , गैरसैंण को जोडने वाली सड़क सबसें पुरानी सडकों में मानी जाती है। गांव के बुर्जुर्ग बताते है कि 1946 में सड़क बनी। 1954 में सड़क में गाड़ी चलना आरम्भ हुआ। आज सडक की हालत बदहाल के आसूं बहाने में मजबूर हैं।

Roads Of Salt Village : सरकार ने गैरसैंण को गीष्मकालीन राजघानी तो बना दी लेकिन गैरसैंण को जाने वाले मार्ग को दुरुस्त करने के बारे मे कभी सोचा नहीं। मगर गैरसैंण को जाने के लिए पूरी तराई क्षेत्र के अलावा प्रदेश के कई क्षेत्रों से आने वाले लोगों का इसी मार्ग से गैरसैंण आना पड़ता है लेकिन इस मार्ग की बदहाल स्थिति कब सुधरेगी ये कह पाना थोड़ा मुश्किल है।

Roads Of Salt Village

ये भी पढ़ें : यूक्रेन से रोमानिया पहुंची श्रीनगर की आकांक्षा, बताएं कैसे हैं हालात..

Leave a Reply

Your email address will not be published.