Shivatri Special

Shivratri Special : शिवरात्रि के दिन बनाएं शिव का प्रिय प्रसाद, ये व्यंजन हैं शिव को अति प्रिय

धर्म/संस्कृति
News Uttarakhand

Shivratri Special : महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी की तिथि को मनाया जाएगा। 1 मार्च के इस मौके पर भोले बाबा के भक्त उन्हें अपनी भक्ति से प्रसन्न करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहेंगे। ऐसे में अगर आप भी भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उन्हें उनका अति प्रिय प्रसाद का भोग लगाना चाहते हैं तो जानते है ये कुछ शिव के अति प्रिय प्रसाद।

खीर

समा के खीर का भोग ​शिव का अति प्रिय प्रसाद है यह बेहद स्वादिष्ट भी होता है इसके लिए आपको समा के चावल, दूध, क्रीम, बदाम, काजू, पिस्ता, चीनी का इस्तमाल करके खीर बनाई जाती है। दिल,मान और प्यार से बनाया हुआ प्रसाद और भी स्वादिष्ट हो जाता है।

Shivratri Special :

Shivratri Special

भांग वाली ठंडाई

शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को दूध या जल, बेलपत्र, और फल अर्पित किया जाता है इस दिन भगवान शिव को भांग भी अर्पित की जाती है और शिव भक्त प्रसाद के रुप में इसे ग्रहण करते हैं। भांग वाली ठंडाई भांग, शहद, दालचीनी पाउडर, देसी गुलाब के पत्ते के साथ बनाई जाती है और यहॉ भगवान शिव के प्रिय प्रसाद में से एक है

ये भी पढ़ें : महाशिवरात्रि पर इन राशी वालों पर रहेगी भगवान भोले की कृपा, होगा भाग्य उदय

Shivratri Special
Shivratri Special

धतूरा

धतूरा एक जड़ी बूटी है भगवान शिव के स‌र पर चढ़े विष के प्रभाव को दूर करने के लिए धतूरा का प्रयोग किया गया था इसलिए शिव जी को धतूरा चढ़ाया जाता है और उन्हें धतूरा प्रिय होता है महाशिवरात्रि के अवसर पर शिवलिंग पर धतूरा अर्पित करने से लाभ मिलता है ऐसा माना जाता है कि इससे शत्रुओं का भय दूर होता है धतूरा फल के समान धतूरे का फूल भी भगवान शिव को प्रिय है!

सफेद रंग

सफेद रंग की कोई भी मिठाई भोले शंकर को अति प्रिय होती है उसमे बर्फी, रासुगुला, आदि मिठाई शामिल होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.