Shortage Of Govt School's Teachers

Shortage Of Govt School’s Teachers : प्रदेश के सैकड़ों सरकारी विद्यालय शिक्षकों की कमी से जूझ रहे

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देवभूमि पोलखोल पौड़ी गढ़वाल मिशन २०२२ राजकाज विशेष
News Uttarakhand

Shortage Of Govt School’s Teachers : उत्तराखंड राज्य पूरे देश में पहला ऐसा राज्य बना है, जिसने नई शिक्षा नीति लागू की है। लेकिन अभी भी प्रदेश के सैकड़ों सरकारी विद्यालय ऐसे हैं जो शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं।

Shortage Of Govt School’s Teachers :

Shortage Of Govt School's Teachers

शिक्षकों की कमी : 

पौड़ी जिले में 150 सरकारी विद्यालय शिक्षकों की कमी से जूझ रहे हैं। इनमें से अधिकतर विद्यालय जहां शिक्षक विहीन हो गये हैं। तो वहीं महज गिने चुने विद्यालय ऐसे हैं जहां एक शिक्षक के भरोसे ही पूरा विद्यालय संचालित रहा है। नौबत यहां तक आई है जब विद्यालयों के शिक्षक रिटायर हो गये हैं, लेकिन इसके बाद से नये शिक्षकों की नियुक्त विद्यालय में नहीं हो पाई। ऐसे में इन विद्यालयों में सरकारी शिक्षा अब राम भरोसे चल रही है। अधिकतर विद्यालयों में महत्वपूर्ण विषय गणित और साईंस व अंग्रेजी के शिक्षक ही नहीं है। ऐसे में छात्रों के परिजनों को भी बच्चों के भविष्य की चिंता सता रही है।

Shortage Of Govt School's Teachers

Shortage Of Govt School’s Teachers : वहीं मुख्य शिक्षा अधिकारी का कहना है कि शिक्षकों की कमी से जूझ रहे विद्यालयों में शिक्षको की नियुक्ति जल्द हो पाये। इसके लिये वे शिक्षा विभाग के चिंतन शिविर में भी शिक्षा मंत्री के समक्ष इस मुद्दे को उठा चुके हैं। हालांकि मुख्य शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शिक्षा मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है कि जल्द ही शिक्षकों की कमी से जूझ रहे विद्यालयों में शिक्षकों को नियुक्त कर दिया जायेगा जिससे छात्रों का भविष्य खराब न हो।

Shortage Of Govt School's Teachers

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड राज्य को मिला मोस्ट फिल्म फ्रेंडली अवार्ड, सीएम ने दी बधाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.