Uttarakhand Badrinath Dham

Uttarakhand Badrinath Dham : शीतकाल के लिए बंद होंगे बदरीनाथ धाम के कपाट

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं चमोली धर्म/संस्कृति पर्यटन
News Uttarakhand

Uttarakhand Badrinath Dham : बद्रीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए आज बंद हो जायेंगे। इसके साथ ही प्रदेश में चारधाम यात्रा का भी समापन हो जाएगा। बता दें आज शाम कपाट शाम 6 बजकर 45 मिनट पर विधिवत रूप से धाम ​के कपाट शीतकाल में छह महीने के लिए बंद हो जायेेेंगे। इसके लिए मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया है। जिसके लिए मंदिर को बदरीनाथ पुष्प सेवा समिति की तरफ से करीब 20 क्विंटल फूलों से सजाया है। पूरा मंदिर परिसर गेंदा, गुलाब और कमल के फूलों से महक उठा है।

Uttarakhand Badrinath Dham

Uttarakhand Badrinath Dham :

लाखों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन :

Uttarakhand Badrinath Dham : बद्रीनाथ मंदिर के कपाट बंद होने पर रावल स्त्री वेश धारण करके मां लक्ष्मी को गर्भगृह में स्थापित करेंगे। इस विधि के बाद कपाट शीतकाल के लिए बंद हो जायेंगे। इसके बाद मां लक्ष्मी का आह्वान करके कढ़ाई भोग का भी होगा। जहां बदरीनाथ की पूजा पूरे शीतकाल में पांडुकेश्वर और जोशीमठ में की जायेंगी। वहीं पुरोहितों ने बताया कि प्राचीन आठ शैलियां वेद मंत्रों की ऋचाओं हैं और इन मंत्रों की शैली में ही बदरीनाथ धाम में पाठ किये जाते हैं।

Uttarakhand Badrinath Dham

Uttarakhand Badrinath Dham : इस साल चारधाम यात्रा की अनुमति मिलने के बाद करीब पांच लाख रिकॉर्ड श्रद्धालुओं ने चारधाम यात्रा के दर्शन किये हैं। वहीं बद्रीनाथ में अभी तक 1 लाख 91 हजार 106 श्रद्धालुओं ने धाम में पहुचें हैं।

Uttarakhand Badrinath Dham

ये भी पढ़ें : मातृशक्ति सम्मान दिवस’’ के रूप मनाया आयरन लेडी का जन्मदिवस

Leave a Reply

Your email address will not be published.