Uttarakhand Open University

Uttarakhand Open University : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के नाम एक और उपलब्धि, राज्यपाल ने श्रद्धा लखेड़ा को दिया पुरस्कार

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं नैनीताल राजनीति शख्सियत
News Uttarakhand

Uttarakhand Open University : उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग उत्तराखंड सरकार की ओर से युवा वैज्ञानिक अवार्ड 2022 _23 आयोजित किया गया। जिसमें उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की भौतिकी की शोध छात्रा श्रद्धा लखेड़ा को सर्वोत्तम शोध कार्य के लिए युवा वैज्ञानिक सम्मान प्रदान किया गया।

 

Uttarakhand Open University

Uttarakhand Open University : कुलपति प्रोफेसर ने दी बधाई

देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह ने छात्रा को उत्कृष्ट शोध कार्य के लिए पुरस्कार प्रदान किया। बता दें कि श्रद्धा लखेड़ा वर्तमान में उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में डॉ कमल देवलाल तथा डॉ मीनाक्षी राणा के निर्देशन में भौतिक विज्ञान विषय में पीएचडी कर रही है। इतना ही नहीं श्रद्धा लखेड़ा ने इससे पहले भी उत्तराखंड विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकोस्ट) के द्वारा आयोजित साइंस कांग्रेस में भी युवा वैज्ञानिक पुरस्कार प्रदान मिल चुका है। श्रद्धा लखेड़ा द्वारा अंतरराष्ट्रीय उच्च स्तरीय शोध पत्रों में 10 शोध पत्र प्रकाशित किए जा चुके।

श्रद्धा लखेड़ा द्वारा उत्तराखंड में पाए जाने वाली वनस्पतियों में पाए जाने वाले विभिन्न फाइटोकेमिकल्स की दवाओं के रूप में उपयोगिता तथा इनकी नॉनलीनियर ऑप्टिकल प्रॉपर्टीज पर शोध कार्य किया जा रहा है। छात्र द्वारा पिपलि जिसका वैज्ञानिक नाम पाइपर लोंगम है के पौधों के द्वारा कोरोना महामारी के इलाज पर भी शोध पत्र प्रकाशित किया जा चुका है।

Uttarakhand Open University

Uttarakhand Open University : इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर ओ पी एस नेगी ने छात्रा को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए आशा व्यक्त की है किस प्रकार का शोध कार्य विश्वविद्यालय में आगे भी जारी रहेंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि विश्वविद्यालय में शोध कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे है और शोध के क्षेत्र में विश्वविद्यालय को उत्कृष्ट संस्थान बनाने के लिए प्रयास किया जाएगा। Uttarakhand Open University

 

Uttarakhand Open University

ये भी पढ़ें : साइबर ठगों ने बनाई डीजीपी की फर्जी आईडी, जांच के आदेश हुए जारी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.