Uttarakhand State Wildlife Board

Uttarakhand State Wildlife Board : वन्यजीवों के हमले में बढ़ाई गई मुआवजा राशि, उत्तराखण्ड राज्य वन्यजीव बोर्ड में हुआ फैसला

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देहरादून राजनीति
News Uttarakhand

Uttarakhand State Wildlife Board : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आज सचिवालय देहरादून में उत्तराखण्ड राज्य वन्यजीव बोर्ड की 18वीं बैठक हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश में मानव वन्यजीव संघर्ष में किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर उनके परिवार को देय अनुग्रह राशि 4 लाख रूपए से बढ़ाकर 06 लाख रूपए दी जाएगी। गंभीर रूप से घायल होने पर अनुग्रह राशि 50 हजार रूपए से बढ़ाकर 1 लाख रूपए दी जाएगी।

 

Uttarakhand State Wildlife Board

Uttarakhand State Wildlife Board : 2 करोड़ रूपये का कॉरपस फण्ड

मानव वन्यजीव संघर्ष में क्षतिपूर्ति के लिए 2 करोड़ रूपए का कॉरपस फण्ड बनाया जायेगा। शिवालिक एलीफेन्ट रिजर्व की पुर्नस्थापना के प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया। वहीं राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश में जिम कार्बेट ट्रेल की स्थापना की जाएगी। जिम कार्बेट से जुड़े स्थानों को विश्व पर्यटन मानचित्र में लाने के लिए पर्यटन विभाग के सहयोग से एक कार्ययोजना बनाई जायेगी। इसमें जिम कार्बेट से जुड़े विभिन्न स्थानों पर पट्टिका का निर्माण, ट्रैक मार्गों का जीर्णोधार किया जायेगा एवं होम स्टे को बढ़ावा दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ये कार्य चरणबद्ध तरीके से शुरू किये जाएं। राजाजी टाइगर रिजर्व के अन्तर्गत स्थित चौरासी कुटिया का अन्तरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार विकास किया जाएगा।

Uttarakhand State Wildlife Board

Uttarakhand State Wildlife Board : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मानव वन्यजीव संघर्ष को कम करने के लिए और प्रभावी प्रयासों की जरूरत है। इसके लिए वन विभाग एवं प्रशासन को सामंजस्य से कार्य करना होगा।

 

Uttarakhand State Wildlife Board

ये भी पढ़ें : बीजेपी प्रदेश मुख्यालय में हुई पदाधिकारियों की बैठक, आगामी चुनाव के संबंध में चर्चा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.