1st Copy Of Constitution Of India

1st Copy Of Constitution Of India : देहरादून में प्रिंट हुई थी भारत के संविधान की पहली प्रति

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देहरादून राजकाज विशेष
News Uttarakhand

1st Copy Of Constitution Of India : देश को आजादी मिलने के बाद भारत का संविधान का लिखने में काफी समय लगा था क्यूकिें हमारा संविधान हाथों से बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की अध्यक्षता में लिखा गया है। बता दें भारत के संविधान की पहली छपाई देहरादून के सर्वे ऑफ इंडिया में हुई थी। साल 1767 में देहरादून के सर्वेयर जनरल ऑफ इंडिया कैंपस में चार प्रिंटिंग ग्रुपों से नार्दन प्रिटिंग प्रेस से प्रिन्ट गई थी। जहां आज भी इस धरोहर को सुरक्षित रखा है। सबसे पहले संविधान को जिन मशीनों से प्रिंट किया गया था। वो मशीनें आज बूढ़ी तो हो गई हैं, लेकिन इन मशीनों के साथ ही संविधान की पहली प्रति को संजोकर रखा गया है।

1st Copy Of Constitution Of India

संविधान के पहले प्रति की खासियत :

1st Copy Of Constitution Of India : भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा संविधान है। जिसे 26 जनवरी 1950 में पूरे देश में लागू कर दिया गया था। देहरादून के सर्वे ऑफ इंडिया में संविधान की पहली प्रिंट की गई कॉपी की मशीनों को इस तरह से संजो कर रखा हैं। जिससे इन मशीनों को सीलन और खराब होने से बचाया जा सके। बता दें संविधान की पहली कॉपी को प्रेम बिहारी नारायण रायजादा ने अपने हाथ से लिखा था और चारों तरफ डिजाइन भी बनाया था।

1st Copy Of Constitution Of India : 

1st Copy Of Constitution Of India

1st Copy Of Constitution Of India : प्रिटिंग प्रेस के निदेशक कर्नल राकेश सिंह ने बताया कि हमें गर्व है कि भारत के संविधान की पहली कॉपी सर्वे ऑफ इंडिया में छापी गई। जिसका रखरखाव यादों के लिए आज भी संस्थान कर रहा है।

1st Copy Of Constitution Of India

ये भी पढ़ें : देहरादून के विधानसभा में इस तरह मनाया गया संविधान दिवस

Leave a Reply

Your email address will not be published.