1st Himalayan Spice Garden

1st Himalayan Spice Garden : देश को मिला पहला हिमालयन स्पाइस गार्डन, उत्तराखंड के सौनी में हुआ तैयार

अल्मोड़ा उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देवभूमि पोलखोल मिशन २०२२ राजकाज विशेष
News Uttarakhand

1st Himalayan Spice Garden : देश को पहला हिमालयन स्पाइस गार्डन मिल गया है। उत्तराखंड के अल्मोड़ा में सौनी में देश का पहला हिमालयन स्पाइस गार्डन तैयार को गया है। गार्डन का उद्घाटन करते हुए पद्म श्री शेखर पाठक ने कहा कि ये स्थानीय किसानों के लिए बेहद लाभदायक साबित होगा।

1st Himalayan Spice Garden

उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्र के किसानों को मसाला उत्पादन के लिए प्रेरित कर उनकी आय बढ़ाई जा सकती है। इसके साथ ही पर्यटन विकास की दृष्टि से भी ये बगीचा फायदेमंद साबित होगा।

1st Himalayan Spice Garden :

पांच एकड़ भूमि में हुई गार्डन की स्थापना : 

अल्मोड़ा के सौनी में हिमालयन स्पाइस गार्डन बनने से मसालों की खेती किसानों के लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है। जानकारी के मुताबिक वर्तमान में वन विभाग ने यहां 27 से 30 प्रकार के मसालों का बगीचा स्थापित किया है और अन्य प्रजातियों पर भविष्य में अनुसंधान भी किया जाएगा। जायका परियोजना की मदद से वन विभाग रिसर्च ने रानीखेत वन क्षेत्र के सौनी में स्पाइस गार्डन विकसित किया है।

1st Himalayan Spice Garden

1st Himalayan Spice Garden : बता दें कि पांच एकड़ भूमि में हिमालयन स्पाइस गार्डन की स्थापना की गई है। इस गार्डन में अभी 27 से 30 प्रकार के मसालों की प्रजातियां को विकसित किया गया है। हिमालयी क्षेत्र में पाई जाने वाली मसालों की प्रजातियों को इस गार्डन में विकसित करने के साथ ही 10 से अधिक प्याज की प्रजातियां विकसित की गई है। सौनी में गार्डन के बनने से भविष्य में जहां पर्यटन विकास होगा वहीं मसालों की खेती को लेकर भी किसान जागरूक होंगे।

1st Himalayan Spice Garden

ये भी पढ़ें :  गदरपुर में फायरिंग के मामले में 3 शातिर बदमाश गिरफ्तार, पुलिस ने भेजा जेल

Leave a Reply

Your email address will not be published.