Agriculture Ministers' Conference

Agriculture Ministers’ Conference : कृषि मंत्रियों के सम्मेलन में पहुंचे मंत्री गणेश जोशी , जैविक कृषि के लिए मिलेगा अनुदान!

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देवभूमि पोलखोल देहरादून मिशन २०२२ राजकाज विशेष शख्सियत
News Uttarakhand

Agriculture Ministers’ Conference : केन्द्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से देश के सभी राज्यों के कृषि व बागवानी मंत्रियों का दो दिवसीय सम्मेलन बेंगलुरू में आयोजित किया जा रहा है। जिसमें राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए कृषि मंत्री गणेश जोशी ने हिमालयी राज्य में कृषि और बागवानी के महत्व पर विकास के रोडमैप का ब्लूप्रिंट प्रस्तुत किया।

Agriculture Ministers' Conference

Agriculture Ministers’ Conference :

गणेश जोशी का संबोधन : 

कृषि मंत्रियों के सम्मेलन में गणेश जोशी ने उत्तराखंड के लिए 100 प्रतिशत केन्द्रीय अनुदान की मांग को भी पेश किया और कहा कि 2025 तक बागवानी उत्पादन और किसानों के आय को दोगुना करने की योजना पर काम कर रहे हैं। कृषि मंत्री गणेश जोशी ने अपने संबोधन में केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर और अन्य राज्यों के कृषि मंत्रियों के सामने उत्तराखण्ड में कृषि और बागवानी क्षेत्र में मौजूद सम्भावनाओं को पेश किया।

 

 

Agriculture Ministers’ Conference : 

इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य की आर्थिकी को मजबूत करने के साथ ही कृषि और बागवानी पलायन की गंभीर समस्या के लिए भी कारगर टूल बनने जा रहा है साथ ही हर वैल्यू चेन को सर्पोट देने के लिए आवश्यक कृषि आधारभूत इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने और फूड प्रोसेसिंग गतिविधियों को विश्वस्तरीय बनाने व किसानों को उत्पादों के गुणवत्ता के अनुरूप क्षेत्रीय के साथ ही राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार उपलब्ध करवाने पर काम किया जा रहा है।

Agriculture Ministers' Conference

Agriculture Ministers’ Conference : गणेश जोशी ने कहा कि बढ़ते नगरीकरण के समय में गुणवत्ता युक्त कृषि और बागवानी उत्पादों विशेष तौर पर ऑर्गेनिक उत्पादों की जबर्दस्त मांग है। ऐसे में पर्वतीय राज्य में मौजूद शुद्ध पर्यावरणीय और परिस्थितियों में ऑर्गेनिक कृषि की भरपूर संभावनाएं हैं।

Agriculture Ministers' Conference

ये भी पढ़ें : पैदल यात्रा कर कुमाऊं कमीश्नर दीपक रावत ने किए आदि कैलाश के दर्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published.