AI खा सकती है 30 करोड़ नौकरियां, जानें आप कैसे बच सकते हैं

देश
News Uttarakhand

 

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) से देश दुनियां में व्यापक बदलाव हो रहे हैं, आपके रोजगार और जीवन पर इसका सीधा असर पड़ रहा है। Goldman Sachs की रिपोर्ट के अनुसार AI आने वाले समय में डाटा एंट्री क्लर्क, कस्टमर सर्विस रिप्रजेंटेटिव, अकाउंटेंट, बुक कीपर, फायनेंस, मार्केट रिसर्च, एचआर रिक्रूटर्स जैसी 30 करोड़ नौकरियों को रिप्लेस कर देगा। पर जिस अनुपात में नौकरियां जाएंगी उसी अनुपात में डिजिटल मार्केटिंग जैसे क्षेत्र में नई नौकरियों का सृजन भी होगा। याद रहे एआई इंजीनियरिंग लाइन का विषय है पर एआई टूल्स सीखना उतना ही आसान है जितना गाड़ी चलाना और जिस तरह गाड़ी चलाने के लिए इंजीनियर होना जरूरी नहीं है उसी तरह एआई टूल्स का प्रयोग भी किसी भी विषय के जानकार सीख सकते हैं।

चैट जीपीटी जैसे AI टूल्स काम को आसान तो बना ही रहे हैं, साथ ही इसे जानने वाले युवाओं को आज की नौकरी के काबिल भी बना रहे हैं। भविष्य की इस बदलती नब्ज के साथ आपको भी बदलना जरूरी है। क्योंकि आने वाले समय में दो तिहाई नौकरियां एआई ऑटोमेशन जैसे डिप्लोमा व विभिन्न व्यवसायों के लिए दिये जाने वाले टास्क मैनेजरों के लिए होंगी। इसीलिये समय रहते अपनी योग्यता को अपग्रेड करें, क्योंकि एआई स्किल से लैस/प्रशिक्षित युवा आज की नई नौकरियों की जरूरत बन गए हैं।

नई नौकरी पाना या पुरानी नौकरी बरकार रखना अब एआई के हाथ

AI प्रशिक्षित युवाओं के लिए खास तौर से डिजिटल मार्केटिंग में नौकरियों के लाखों अवसर उभर रहे हैं। अब तक चल रहे जॉब्स चाहे वो कंटेंट से संबंधित हों या डिजाइन से, या फिर सेल्स और मार्केटिंग से, अब सब में एआई प्रशिक्षित युवाओं को प्राथमिकता मिलने लगी है। क्योंकि ये युवा अकेले ही कई लोगों के बराबर और बेहतर इफीशिएंसी के साथ काम का आउटपुट दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें: CBSE सीबीएसई (CBSE)ने किया जारी 12वी कंपार्टमेंट का रिजल्ट (newsuttarakhandlive.com)

आप कहां बना सकते हैं कॅरिअर ?

कॅरिअर सैलरी प्रतिमाह
प्रांम्ट इंजीनियर 70 हजार
एआई डेवलपर्स 90 हजार
एआई एमएल इंजीनियर्स 50 हजार
बिजनेस प्रोसेस एनालिस्ट एआई/ 45 हजार
एमएल
सोशल मीडिया मैनेजर  35 हजार
ईमेल मार्केटिंग मैनेजर 30 हजार
कंटेंट मार्केटर 40 हजार
कंटेंट राइटर 30 हजार
पीपीसी एक्सपर्ट्स 40 हजार

रिपोर्टर- अंजलि सेमवाल
देहरादून

Leave a Reply

Your email address will not be published.