Deepak Rawat Meeting

Deepak Rawat Meeting : पीएमजीएसवाई की लचर कार्यप्रणाली पर मण्डलायुक्त नाराज, निर्माणाधीन कार्यों की दैनिक प्रगति रिपोर्ट देने के दिये निर्देश

उत्तराखंड नैनीताल राजकाज राजनीति
News Uttarakhand

Deepak Rawat Meeting : हल्द्वानी में कुमाऊँ मण्डलायुक्त दीपक रावत ने कुमाऊँ मण्डल में 5 करोड़ से अधिक लागत के पीएमजीएसवाई द्वारा चालू 65 कार्यों की समीक्षा की। कुमाऊँ मण्डल में पीएमजीएसवाई के लगभग 500 करोड़ की लागत से 65 कार्य गतिमान है। समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने पीएमजीएसवाई विभाग की लचर कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होने कहा कि विभाग द्वारा विकास कार्यों की दैनिक मानिटरिंग का कोई मैकेनिज्म नहीं बनाया गया है जिससे गतिमान कार्यों की वास्तविक प्रगति पता चल सके।

Deepak Rawat Meeting : इसके लिए संयुक्त निदेशक अर्थ संख्या राजेन्द्र तिवारी को पीएमजीएसवाई विभाग के गतिमान कार्यों की दैनिक मॉनिटरिंग का प्रारूप तैयार कर, फोटो व वीडीयो उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कहा कि निर्धारित समय पर विकास कार्य पूर्ण हो, इसके लिए विभाग को कार्यदायी संस्था के दैनिक लक्ष्य निर्धारित करते हुए मॉनिटरिंग करनी होगी।

 

Deepak Rawat Meeting

Deepak Rawat Meeting : कार्यों की मोनिटरिंग की जाये

बैठक के दौरान मुख्य अभियंता एस एन सिंह द्वारा बताया गया कि अधिकांश जगह हार्ड रॉक होने के कारण कटिंग कार्य मे देरी हुई है जिस सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, ज्योलिकोट के अधीक्षण अभियंता पीएमजीएसवाई को स्पष्ट निर्देशित किया कि हार्ड रॉक क्षेत्र में कटिंग कार्य कर रही मशीन का फ़ोटो व वीडियो उपलब्ध कराया जाए।कार्य स्थल पर मशीन द्वारा जितनी भी कटिंग कार्य किया जाता है उसका अंकन किया जाए चाहे 01 मीटर ही कटिंग हो।

उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा मार्च से वर्तमान में अनुकूल तापमान होने के बावजूद भी कार्य मे तेजी नहीं लायी गयी है, इसलिए आवश्यक है कि विभाग दैनिक प्रगति कार्यों की फ़ोटो और वीडियो सहित मोनिटरिंग की जाए।

अधिकांश सड़क निर्माण कार्यों में पीसी पूर्ण होने की समयावधि दिसम्बर 2023 होने पर उन्होंने हर हाल में अक्टूबर माह तक पीसी कार्य पूर्ण करने के निर्देश विभाग को दिए। Deepak Rawat Meeting

Deepak Rawat Meeting

Deepak Rawat Meeting : सड़क नवाचार में सरकार द्वारा नैनो तकनीकी का प्रयोग करते हुए पिथौरागढ़ के बेरिंग में थर्प-बडैत-बाफिला, 11 किलोमीटर मोटरमार्ग का 06 करोड़ 03 लाख की लागत से निर्माण किया जा रहा है। इस तकनीक में सड़क निर्माण में पत्थर तथा सीमेंट का प्रयोग होता है। टेक्नोलॉजी से रोड की थिकनेस कम हो जाती है व गुणवत्ता बनी रहती है। जहाँ जीएसबी, जी 2 व जी 3 नहीं होता वहाँ इस तकनीक को प्रयोग में लाया जा रहा है। डीडीहाट के अंतर्गत जौलजीवी मदकोट से कौली कन्याल तक 05 करोड़ 83 लाख की लागत से 65 मीटर लम्बे आरसीसी इंटीग्रल पुल का निर्माण किया जा रहा है।

 

Deepak Rawat Meeting

 

ये भी पढे : राज्यपाल ने चारधाम साथी मोबाइल एप्लीकेशन को किया लांच, यात्रा के दौरान यात्रियों को देगी जानकारी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.