Farmers Encouraged For Silkworm Eearing

Farmers Encouraged For Silkworm Eearing : रेशम कीट पालन योजना को मिल रहा बढ़ावा, कम समय में मालामाल होंगे किसान

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं नैनीताल पर्यटन राजकाज राजनीति रोजगार लाइफस्टाइल
News Uttarakhand

Farmers Encouraged For Silkworm Eearing : उत्तराखंड में किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सरकार तमाम योजनाएं चला रही है। ऐसे में सरकार द्वारा रेशम कीट पालन की योजना को भी लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि किसानों को आत्मनिर्भर बनाया जा सकें और किसान कम समय में रेशम कीट पालन योजना से मालामाल हो सके।

 

Farmers Encouraged For Silkworm Eearing

Farmers Encouraged For Silkworm Eearing : आर्थिकी स्थिति के लिए कदम

सरकार किसानों का रुझान रेशम कीट पालन की ओर करने के लिए रेशम कीट पालन योजना चला रही है। उपनिदेशक रेशम विभाग कुमाऊं मंडल हेमचंद्र का कहना है कि उत्तराखंड के किसानों के लिए इस समय रेशम उत्पादन का अनुकूल मौसम है और रेशम विभाग रेशम उत्पादन के लिए के लिए कीट उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने कहा कि कुमाऊं मंडल में 3000 से अधिक किसान रेशम उत्पादन के क्षेत्र में जुड़े हुए हैं और विभाग किसानों को निशुल्क शहतूत के पौधे भी उपलब्ध कराए गए हैं ताकि अधिक से अधिक किसान रेशम उत्पादन के क्षेत्र में जुड़ सकें।

Farmers Encouraged For Silkworm Eearing

Farmers Encouraged For Silkworm Eearing : उन्होंने कहा कि कुमाऊं में 40 रेशम के सेंटर है जिनके माध्यम से किसानों को कीट उपलब्ध कराई जा रही है और किसानों के लिए 1 लाख 2 हजार डीएलएफ रेशम अंडे से कीट तैयार की गई है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि किसान अगर रेशम उत्पादन का काम करते हैं तो अन्य खेती के साथ साल में दो बार रेशम का उत्पादन कर उन्हें 40 से 50 हजार तक की आमदनी अलग से हो सकती है।

 

Farmers Encouraged For Silkworm Eearing

 

ये भी पढ़ें : धरासू बैंड के पास आया मलबा, आवाजाही ठप

Leave a Reply

Your email address will not be published.