Farmers Wandering For Urea Fertilizer

Farmers Wandering For Urea Fertilizer : यूरिया खाद के लिए भटक रहे किसान, यहां गोदाम में खाद खत्म

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देवभूमि पोलखोल राजकाज लाइफस्टाइल विशेष हरिद्वार
News Uttarakhand

Farmers Wandering For Urea Fertilizer : गन्ने ओर हरे चारे की फसल में डालने के लिए यूरिया खाद की जरूरत है। लेकिन लक्सर गन्ना समिति के गोदाम में काफी समय से यूरिया नहीं है। लक्सर और खानपुर विकासखंड की सभी 11 सहकारी समितियों से भी यूरिया नदारद है। यूरिया के लिए किसान रोज समितियों के चक्कर लगा रहे हैं।

Farmers Wandering For Urea Fertilizer : 

Farmers Wandering For Urea Fertilizer

नहीं मिल र​ही यूरिया खाद : 

लक्सर के किसानों का कहना है कि उन्हें अपने खेत में खड़ी गन्ने की पेड़ी ओर पौधा फसल और हरे चारे में डालने के लिए यूरिया की सख्त जरुरत है। इस समय यूरिया डालने से गन्ने ओर चारे की ग्रोथ बढ़ती है। अब यूरिया नहीं डाला तो गन्ने की बढ़त और फैलाव में कमी आ सकती हैै।

Farmers Wandering For Urea Fertilizer : 

Farmers Wandering For Urea Fertilizer

किसानों ने बताया कि गन्ना समिति के अलावा लक्सर ब्लॉक के दाबकी कलां, ऐथल, मौहम्मदपुर बुजुर्ग, भिक्कमपुर, मुंडाखेड़ा कलां, निरंजनपुर, रायसी और जवाहरखान उर्फ झींवरहेड़ी में सहकारी समिति पर भी यूरिया मिलता है लेकिन इन समितियों पर भी यूरिया खाद नहीं है।

Farmers Wandering For Urea Fertilizer : वहीं लक्सर गन्ना समिति के सचिव सुरजभान और चेयरमैन जितेंद्र नागर का कहना है कि करीब 20 प्रतिशत किसानों की यूरिया की जरूरत है और गोदाम में यूरिया खाद खत्म हो चुकी है। यूरिया की डिमांड कंपनी को भेजी गई है उम्मीद है कि इसी सफ्ताह यूरिया की खेप मिल जाएगी और किसानों तुरत उपलब्ध करा दिया जायेगा।

Farmers Wandering For Urea Fertilizer

ये भी पढ़ें : कॉर्बेट नेशनल पार्क में इनको मिलेगी फ्री एंट्री , शासनादेश जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.