Historical Flag Fair Organized In Dun

Historical Flag Fair Organized In Dun : राजधानी देहरादून में दो साल बाद ऐतिहासिक झंडे की मेले का आयोजन

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देवभूमि पोलखोल देहरादून राजकाज विशेष शख्सियत
News Uttarakhand

Historical Flag Fair Organized In Dun : देहरादून में कोरोना के कारण लगभग 2 साल बाद ऐतिहासिक झंडे जी मेले का आयोजन किया गया। आज दरबार साहिब के महंत देवेंद्र दास महाराज की अगुवाई में आरोहण किया गया। झंडे जी भाईचारा मानवता और श्रद्धा का प्रतीक है और इसके साथ ही मेले का भी शुभारंभ हो गया। वहीं मेले में शामिल होने के लिए सभी को कोविड-19 इनका पालन करने की अपील की है।

Historical Flag Fair Organized In Dun : 

Historical Flag Fair Organized In Dun

विधिवत रूप : 

देश विदेश से संगत और श्रद्धालु यहां मत्था टेकने के लिए पहुंच रहे हैं और यहां गिलाफ चढ़ाने की अनूठी परंपरा है। सबसे पहले दूध मक्खन और गंगाजल से झंडे जी को स्नान कराया गया। उसके बाद विधिवत रूप से अरदास हुई और खिलाफ चढ़ाने का कार्य शुरू हुआ और उनका आरोहण किया गया। आपको बता दें इस साल लगभग 90 फुट ऊंचा ध्वजदंड लगाया गया है। झंडे जी मेला हर साल होली के पांचवें दिन आयोजित होता है। जो सिख गुरु राम राय जी के जन्म दिवस शुरू होकर 15 दिनों तक चलता है।

Historical Flag Fair Organized In Dun

देहरादून का अस्तित्व : 

Historical Flag Fair Organized In Dun : झंडे जी मेले का इतिहास देहरादून के अस्तित्व से जुड़ा हुआ है। दरअसल गुरु राम राय जी 1976 में देहरादून आए थे। जिसके बाद यहां का नाम डेरादिन से डेरादून और बाद में देहरादून हो गया। उन्होंने दरबार साहिब में एक विशाल झंडा लगाकर आशीर्वाद लेने का संदेश दिया था। जिसके बाद से ही झंडा साहिब के दर्शन की परंपरा शुरू हुई। झंडे जी मेला हर साल होली के पांचवें दिन आयोजित होता है। जो सिख गुरु राम राय जी के जन्म दिवस शुरू होकर 15 दिनों तक चलता है।

Historical Flag Fair Organized In Dun

ये भी पढ़ें : सीएम बनने पर खटीमा विधायक ने दी धामी को बधाई, कही ये बात

Leave a Reply

Your email address will not be published.