India's Most Expensive School

India’s Most Expensive School : उत्तराखंड में मौजूद है भारत का सबसे महंगा स्कूल, फीस जानकर रह जाएंगे दंग

गढ़वाल/कुमाऊं देहरादून राजकाज विशेष
News Uttarakhand

India’s Most Expensive School : उत्तराखंड को वैसे तो उसकी प्राकृतिक छटा के लिए जाना जाता है लेकिन अच्छी शिक्षा के साथ ही भारत के सबसे महंगे स्कूल के लिए भी उत्तराखंड को जाना जाता है। जी हां उत्तराखंड में एक ऐसा स्कूल मौजूद है जिसे भारत के सबसे महंगे स्कूल के रूप में जाना जाता है जहां देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं।

India's Most Expensive School

मसूरी में स्थित है वुड स्टॉक स्कूल : 

India’s Most Expensive School : भारत में वैसे तो कई स्कूल हैं लेकिन उत्तराखंड में एक ऐसा स्कूल मौजूद है जिसे भारत के सबसे महंगे स्कूल के रूप में जाना जाता है। ये स्कूल उत्तराखंड के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मसूरी में स्थित है जिसका नाम वुड स्टॉक स्कूल है। लंढौर हिल इलाके के 250 एकड़ क्षेत्र में फैले इस स्कूल में देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी बच्चे पढ़ते हैं​।

India's Most Expensive School

एशिया के सबसे पुराने स्कूलों की लिस्ट में शुमार है वुड स्टॉक स्कूल :

India’s Most Expensive School : बता दें कि 167 साल पुराने इस स्कूल की स्थापना 1854 में हुई थी और ये बात भी इस स्कूल को सबसे अलग बनाती है कि ये स्कूल एशिया के सबसे पुराने स्कूलों में से एक है और 1960 के दौरान ये स्कूल अमेरिकी मान्यता प्राप्त स्कूल बना था हालंकि 2019 में वुड स्टॉक स्कूल को आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय बैकलॉरिएट वर्ल्ड स्कूल के रूप में मान्यता मिली।

India’s Most Expensive School : 

India's Most Expensive School

इस स्कूल की सालाना फीस की बात करें तो इस स्कूल में एक बच्चे की फीस लगभग 15 से 17 लाख के बीच है और एडमिशन के दौरान बच्चे की सिक्योरिटी फीस 6 लाख रूपय जमा होती है जिसमें से 4 लाख स्कूल प्रशासन को ही जाते हैं जबकि 2 लाख परिजनों को वापस किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें : राजस्थान युवक ने गोली मारकर की आत्म​हत्या, जाँच में जुटी पुलिस

Leave a Reply

Your email address will not be published.