Jal Jeevan Mission Scheme In Pauri

Jal Jeevan Mission Scheme In Pauri : पौड़ी में जल जीवन मिशन योजना बनी शो पिश, सूखने की कगार पर जल स्त्रोत

उत्तराखंड देवभूमि पोलखोल पौड़ी गढ़वाल मिशन २०२२ राजकाज विशेष
News Uttarakhand

Jal Jeevan Mission Scheme In Pauri : पौड़ी जिले के लिए महत्वकांक्षी जल जीवन मिशन योजना अब भी जिले में परवान नहीं चढ पाई है। योजना से जुडे परिवारों के घरों तक जल संस्थान और जल निगम ने पेयजल लाईने तो बिछा डाली लेकिन इन पेयजल लाईनों के साथ ही हर घर में लगे नल बिना जल के ही अब तक यहां शो पिश बने हुए है।

Jal Jeevan Mission Scheme In Pauri : 

Jal Jeevan Mission Scheme In Pauri

पेयजल विभाग ने दावा किया है कि जल जीवन मिशन योजना के दूसरे चरण का कार्ययोजना जैसी ही धरातल पर उतरेगी वैसे ही हर घर में लगे नल तक जल भी पहुंच दिया जायेगा। लेकिन पेयजल लाईनो को बिछाने से पहले ही जिस विभाग को जल स्त्रोतों को तलाशकर जल को संरक्षित करने के लिये महत्वपूर्ण कदम पहले ही उठा देने चाहिये थे। अब जमीन की नमी कम होने से जल स्त्रोत भी सूखने की कगार पर है। जबकि जल जीवन मिशन के तहत प्रति व्यक्ति तक 55 लीटर पानी पहुंचाने का लक्ष्य योजना में शामिल किया गया है।

Jal Jeevan Mission Scheme In Pauri

Jal Jeevan Mission Scheme In Pauri : तापमान बढने और वनाग्नि की हर साल बढती घटनाओं के कारण जमीन की नमी कम होने से अधिकतर जल स्त्रोत सूखने की कगार पर पहुंच चुके है। ऐसे में निर्माणाधीन जल जीवन मिशन योजना विभाग की सर्ददर्दी को अब काफी बढ़ा सकती है।हालाकिं विभाग का कहना है कि पेयजल आपूर्ति ग्रामीण क्षेत्रों में सुचारू रहे। इसके लिये पेयजल लाईनों के लीकेज को दूरे करने के लिये नई पेयजल लाईनें बिछाने का इस्टीमेट तैयार किया गया है।

Jal Jeevan Mission Scheme In Pauri

ये भी पढ़ें : केदारनाथ धाम में क्या बनने परिक्रमा पथ, बेन होंगे जूते चप्पल !

Leave a Reply

Your email address will not be published.