Lansdowne Can Be Renamed

Lansdowne Can Be Renamed : लैंसडौन का बदला जा सकता है नाम, रक्षा मंत्रालय ने मांगा प्रस्ताव

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं पौड़ी गढ़वाल
News Uttarakhand

Lansdowne Can Be Renamed : उत्तराखंड की पौड़ी में स्थित लैंसडाउन नाम बदलकर कालौं का डांडा किया जा सकता है। राज्य सरकार ने 132 साल पुराने लैंसडौन के नाम को बदलने की तैयारी कर ली है।

Lansdowne Can Be Renamed : Lansdowne Can Be Renamedनामों को बदलने के लिए प्रस्ताव :

दरअसल रक्षा मंत्रालय द्वारा उत्तराखंड से ब्रिटिश काल के दौरान रखे गए नामों को बदलने के लिए प्रस्ताव मांगा है। राज्य से ब्रिटिशकाल में छावनी क्षेत्रों की स्कूलों, संस्थानों, सड़कों और नगरों के रखे नामों को बदलने के लिए प्रस्ताव मांगें गए हैं। जिसपर मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा पर उत्तराखंड से गुलामी के प्रतीक और जगहों के ब्रिटिशकालीन नाम अब बदल दिए जाएंगे। ऐसे में सबसे पहले लैंसडौन नाम बदलकर कालौं का डांडा किया जा सकता है। वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट का कहना है कि भारतीय सेना द्वारा अपने संस्थानों के ब्रिटिशकालीन नामों को बदलना गुलामी की पहचान मिटाने के लिए एक अच्छा कदम है।

Lansdowne Can Be Renamed

Lansdowne Can Be Renamed : ऐसे में लैंसडौन का नाम ‘कालौं का डांडा’ रखने का प्रस्ताव भेज दिया गया है। कहा जा रहा है कि इसका नाम ‘कालौं का डांडा’ रखा जा सकता है। वहीं स्थानीय लोगों द्वारा भी यहां के नाम को बदलने के मांग काफी वर्षों से करते आ रहे हैं।

 

ये भी पढ़ें : हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की रैलियों को संबोधित करेंगे मुख्यमंत्री धामी

Leave a Reply

Your email address will not be published.