Maa Dhari Devi

Maa Dhari Devi : अपने मूल स्थान में विराजी मां धारी देवी , भव्य रुप से सजा मां का दरबार

उत्तराखंड विशेष
News Uttarakhand

Maa Dhari Devi : माँ धारी देवी की प्रतिमा आज अपने मूल स्थान में वापिस विराज चुकी हैं। 9 साल बाद माँ धारी देवी की मूति को विधि विधान के साथ अस्थाई से स्थाई मंदिर में शिफ्ट कर दिया गया है। धारी देवी मंदिर श्रीनगर विद्युत परियोजना में आ गया था जिस कारण मंदिर को शिफ्ट करना पड़ा था। माँ धारी देवी के प्रति श्रद्धालुओं की एक खास आस्था देखने को मिलती है।

Maa Dhari Devi : कई दिन पहले से चल रही है तैयारी

 

Maa Dhari Devi

मां धारी देवी की प्रतिमा को आज यानी की 28 जनवरी को शुभ मुहूर्त में नए मंदिर में स्थापित किया गया। प्रतिमाओं की स्थापना के लिए पूरे मंदिर को भव्य रुप में खूबसूरत फूलों से सजाया गया था। वहीं मूर्ति स्थापना की तैयारी कई दिनों पहले से ही शुरू हो गई थी और पूजा अर्चना के साथ पाठ भी किया गया। पहले दिन मंदिर में शतचंडी यज्ञ करते हुए मां धारी देवी की मूर्ति सहित अन्य देवी-देवताओं के नए मंडप की पूजा-अर्चना की गई थी । आपको बता दें कि मां धारी देवी को चारों धामों की रक्षक के रुप में माना जाता है।

Maa Dhari Devi : मूल स्थान में विराजमान

 

Maa Dhari Devi

धारी देवी का प्रतिमा आज पूरे 9 साल बाद पूरे विधि — विधान के साथ अस्थाई निवास से एक स्थाई मंदिर में शिफ्ट हो गईं हैं । बता दें कि यह कार्य मंदिर के पुजारियों द्वारा सुबह 7:15 मिनट पर चर लग्न में मूर्ति को अस्थाई मंदिर से उठाकर 8:10 मिनट पर स्त्री लग्न में नए मंदिर में स्थापित किया गया तो वहीं भक्तजनों के लिए 10 बजे के बाद मंदिर के कपाट खोले गए । आपको बता दें कि इस दौरान श्रीनगर के विधायक के साथ उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत भी दर्शन के लिए मौजूद रहे।

Maa Dhari Devi : धन सिंह रावत ने लिया मां का आशार्वाद

 

Maa Dhari Devi

कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि जल्द ही मंदिर के आस — पास वाले इलाकों में सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा जिसके साथ मंदिर के पास एक स्नान घाट भी बनाया जाएगा । मंदिर की ओर जाने वाली सड़क को पक्का किया जाएगा । साथ ही मंदिर में भी सुविधाओं को बढ़ाने हेतु एक बड़ी योजना के तहत धारी देवी परिसर को सजाने — संवारनें का कार्य भी किया जाएगा ।

Maa Dhari Devi : भ्क्तजनों का भारी संख्या

पूरे विधि — विधान के साथ मंदिर को 25 क्विंटल फूलों से सजाया गया और भक्तों को कोई परेशानी न हो इसके लिए सुरक्षा बलों को भी तैनात किया गया था। मां धारी देवी की के दर्शन के लिए भारी संख्या में भीड़ भी देखने को मिली ।

 

यह भी पढ़ें: भर्ती घोटालों के बीच एई और जेई परीक्षा की होगी जांच, सीएम धामी ने दिए आदेश

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.