Navratri Special Recipe

Navratri Special Recipe : इस नवरात्रि घर पर ट्राई करें ये अमेंजिंग 4 रेसिपी

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं धर्म/संस्कृति लाइफस्टाइल विशेष
News Uttarakhand

Navratri Special Recipe : नवरात्रि के पर्व का सभी को बेसब्री से इतंजार रहता है यह वो समय होता है जहां जगह-जगह देवी दुर्गा की पूजा की जाती है। साथ ही देवी दुर्गा की मूर्तियों को कुमकुम, चूड़ियों, वस्त्रों और आभूषणों से सजाया जाता है। नवरात्रि हिन्दुओं का बहुत बड़ा त्योहार है। जिससे साल में दो बार बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है।

Navratri Special Recipe

Navratri Special Recipe : भक्त इन दिनों देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं। माना जाता है कि देवी दुर्गा के अलग-अलग अवतार हैं और हर अवतार अलग शक्ति का प्रतीक है नवरात्रि के दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है और इस दौरान मां दुर्गा के भक्त पूजा करने के साथ उपवास भी करते हैं अधिकांश लोग नवरात्रि के दौरान मांसाहरी भोजन छोड़ देते हैं। अब हम आपको बताते हैं कि नवरात्र के दौरान आप क्या कुछ स्पेशल बना सकते है।

साबूदाना खीर :

साबूदाना खीर नवरात्रि के पर्व के दौरान अगर आपका मन कुछ मीठा खाने का करें तो आप मसालेदार साबूदाना खिचड़ी की जगह साबूदाना खीर भी बना सकते हैं। नवरात्रि के अवसर के लिए साबूदाना खीर एक बेहद ही पसंदिदा डिश है इलाइची, केसर और क्रंची ड्राई फ्रूट्स खीर के स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं।

Navratri Special Recipe : 

Navratri Special Recipe

व्रतवाले चावल का ढोकला : 

Navratri Special Recipe

आज हम आपको व्रतवाले चावल का ढोकला बनाने के लिए खमीर में उपयोग होता है साम्वत के चावल स्पेशल चावल, जो नवरात्र के समय खाने में उपयोग में लाया जाता है जिसे साबुत लाल मिर्च, जीरा, घी और कढ़ी पत्ता का तड़का दिया जाता है।

 

राजगीरा पूरी : 

राजगीर की पूरी कुछ अलग होती है क्यूंकि इसमें राजगिरे का आटा इस्तेमाल होता है। जो लस रहित होता है इसलिए इसमें कुछ स्टार्च वाली वस्तु जैसे आलू मिलाया जाता है जिससे की आटे को गुंथा जा सके। ऐसा करने से पूरी मुलायम होने के साथ—साथ हलकी दानेदार बनती है और सौवादिष्ठ होती है।

Navratri Special Recipe

 

 

कुटू का परांठा : 

Navratri Special Recipe : कुटू के आटे के साथ सिंघाड़े का आटा मिलाया जाता है जिसमें मैश की हुई अरबी मिलाकर परांठे तैयार किए जाते हैं। कुटू के आटे में काफी तेल लगता है इसलिए इसे बनाते वक्त आप इस बात का ख्याल रखें परांठे को आप चटनी या दही के साथ सर्व करें।

Navratri Special Recipe

ये भी पढ़ें : पौड़ी में उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां हुई पूरी, जिले में बनाए गए 165 परीक्षा केंद्र

Leave a Reply

Your email address will not be published.