New Displacement Policy In Joshimath

New Displacement Policy In Joshimath : प्रभावितों के लिए नई विस्थापन नीति लाने की तैयारी में सरकार, कैबिनेट बैठक में आएगा प्रस्ताव

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं चमोली देहरादून राजकाज राजनीति
News Uttarakhand

New Displacement Policy In Joshimath : जोशीमठ आपदा पीड़ितों के पुनर्वास को लेकर उत्तराखंड सरकार चिंतित है और लगातार कार्य कर रही है। ऐसे में 15 फरवरी को होने वाली कैबिनेट बैठक में जोशीमठ आपदा प्रभावितों के लिए सरकार नई विस्थापन नीति लाने की तैयारी में है। आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत कुमार का कहना है कि अध्ययन की रिपोर्ट आ चुकी है और आगामी केबिनेट बैठक में प्रस्ताव रखा जाएगा।

 

New Displacement Policy In Joshimath

New Displacement Policy In Joshimath : अध्ययन की आई रिपोर्ट

पिछले कई दिनों से केंद्र और राज्य सरकार की तमाम एजेंसियां जोशीमठ में आ रहे हो भू धंसाव के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रही है। लगभग सभी तकनीकी एजेंसियों ने अपनी रिपोर्ट नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी को सौंप दी है। ऐसे में जोशीमठ में भू धंसाव के चलते बेघर हुए लोगों को विस्थापन और पुनर्वास की रणनीति को लेकर सरकार आगामी कैबिनेट बैठक में मजबूत ड्राफ्ट पेश कर रही है।

New Displacement Policy In Joshimath

आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत कुमार का कहना है कि एनडीएमए के साथ दो दौर की वार्ता हो चुकी है और उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग और केंद्र सरकार के कई बड़े अधिकारियों के साथ भी चर्चा हुई है जिसमें इन्वेस्टिगेशन रिपोर्ट के अध्ययन को लेकर निष्कर्ष पर पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विस्थापन नीति का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है जिसे कैबिनेट बैठक में पेश किया जाएगा।

 

New Displacement Policy In Joshimath

 

ये भी पढ़ें : कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन सतर्क, सुरक्षा व्यवस्था के किए कड़े इंतजाम

Leave a Reply

Your email address will not be published.