Now Ukraine Russia War

Now Ukraine Russia War : भगवान हनुमान के दर पर यूक्रेन—रूस का प्रतिनिधिमंडल, अमन—शांति की बाबा से लगाई गुहार

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं धर्म/संस्कृति पर्यटन राजकाज विशेष हरिद्वार
News Uttarakhand

Now Ukraine Russia War : हरिद्वार के कनखन में स्थित प्राचीन मंदिर मुकदमा जिताओ हनुमान मंदिर में अक्सर लोग जीत के लिए अर्जी लगाते हैं लेकिन इस बार अर्जी जीत की नहीं बल्कि अमन और शांति के लिए लगी हैं बता दें कि रूस से 12 जबकि यूक्रेन से 16 सदस्यी दल 22 फरवरी से 28 फरवरी तक चलने वाले ज्योतिष शास्त्र के एडवांस कोर्स की कार्यशाला में शामिल होने के लिए ऋषिकेश आया था |

Now Ukraine Russia War

Now Ukraine Russia War : लेकिन रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे भीषण युद्ध के चलते दल के लोग अपने वतन वापस नहीं जा सके जिसके बाद 28 सदस्ययी प्रतिनिधि मंडल ने बजरंग बली के दरबार में मत्था टेककर युद्ध विराम की प्रार्थना की। जंग के मैदान में भले ही रूस और यूक्रेन एक दूसरे पर खूनी वार कर रहे हों लेकिन यहां पर दोनों दल एक नज़र आए जिन्होंने मिलकर इस विपत्ति की घड़ी की समापत्ति के लिए भगवान हनुमान से प्रार्थना की।

Now Ukraine Russia War

मुगल शासन काल से जुड़ी है मंदिर की कहानी :

Now Ukraine Russia War : कनखल में स्थित इस मंदिर का इतिहास बेहद ही रोचक है जो इस मंदिर के नाम को अपने आप में ही सार्थक करता है और यही वजह है कि इस मंदिर में श्रद्धालुओं की गहरी आस्था है जिसके कारण यहां कई बड़ी—बड़ी हस्तियां भी अपना शीश झुका चुकी है। प्रचलित कथाओं के अनुसार इस मंदिर का निर्माण वर्ष 1962 में मुगल शासन के दौरान चंडी प्रसाद मिश्रपुरी द्वारा ​करवाया गया था जहां उन्होंने औरंगजेब के अत्याचारों से परेशान होकर उसकी मृत्यु की प्रार्थना की थी। जिसके बाद 1707 में औरंगजेब की मृत्यु हुई और तभी से इस मंदिर का नाम मुकदमा जिताओ हनुमान मंदिर पड़ गया।

Now Ukraine Russia War :

Now Ukraine Russia War

कई बड़ी हस्तियां टेक चुकी है इस दर पर माथा :

बता दें कि इस मंदिर में सुनील दत्त भी अर्जी लगा चुके हैं जब संजय दत्त के खिलाफ टाडा लगी थी यही नहीं काले हिरण के शिकार के मामले में मुकदमा जीतने को लेकर सलमान खान के पीए भी इस मंदिर में आकर अर्जी लगा चुके है जिसके बाद सलमान इस केस से बरी हुए थे। अब ऐसे में यूक्रेन और रूस के प्रतिनिधि मंडल ने भी बाबा के दरबार में अर्जी लगाई है जिससे शायद जल्द ये युद्ध खत्म होगा और चारों तरफ अमन और शांति का वास होगा।

ये भी पढ़ें : सीएम धामी वाराणसी दौरे पर, पीएम के रोड शो में होंगे शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published.