Praveen Kumar Sobti

Praveen Kumar Sobti : न​हीं रहे महाभारत के ‘भीम’ प्रवीण कुमार सोबती

मनोरंजन लाइफस्टाइल विशेष शख्सियत
News Uttarakhand

Praveen Kumar Sobti : महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले शानदार एक्टर प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है। प्रवीण ने 74 साल की उम्र में अंतिम सांस लेते हुए इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। प्रवीण कुमार महाभारत सीरियल के अलावा कई बॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी दमदार एक्टिंग से फैंस को इंप्रेस कर चुके हैं लेकिन महाभारत सीरियल में भीम का किरदार हर फैंस को काफी ज्यादा पसंद आया।

Praveen Kumar Sobti : 

Praveen Kumar Sobti

कई किरदार निभाये :

Praveen Kumar Sobti : वह अपनी लम्बी कदकाठी के लिए जाने जाते थे, ऐसे में उन्हें ज्यादातर फिल्मों में गुंडे और बॉडीगार्ड्स के रोल मिले। लम्बी कद-काठी के चलते ही उन्हें महाभारत में भीम का रोल ऑफर किया गया। प्रवीण ने बॉलीवुड में 30 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। अभिनय की दुनिया में आने से पहले वे हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे।

Praveen Kumar Sobti

खिलाड़ी रहे प्रवीण : 

Praveen Kumar Sobti : प्रवीण कुमार सोबती ने दो बार ओलांपिक में देश का प्रतिनिधित्व भी किया। प्रवीण कुमार ने 1960 और 1970 के दौरान एथलेटिक्स में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की। साल 1966 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीता। साल 1966 और 1970 के एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर उन्होंने देश की सान बढ़ाई। प्रवीण 1967 में खेल के सर्वोच्च पुरस्कार ‘अर्जुन अवॉर्ड’से नवाजे गए थे। पिछले साल उन्होनें एक इंटरव्यू में बताया की वो काफी समय से घर पर ही है, और वो अर्थिक तंगी से जूझ रहे है उन्होनें सरकार से पेंशन लगाने की बात भी बोली थी।

Praveen Kumar Sobti

ये भी पढ़ें : ऐसे करें अपने पार्टनर के सामने इश्क का इज़हार, नहीं कर पाएंगे मनाही 

Leave a Reply

Your email address will not be published.