Primary Health Centers In Hill Areas

Primary Health Centers In Hill Areas : पर्वतीय इलाकों में बढ़ेगी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की संख्या

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देवभूमि पोलखोल देहरादून मिशन २०२२ राजकाज विशेष शख्सियत हेल्थ बुलेटिन
News Uttarakhand

Primary Health Centers In Hill Areas : प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना के लिए छूट मिलने जा रही है।

Primary Health Centers In Hill Areas

दरअसल स्वास्थ्य मंत्री धनसिंह रावत गुजरात के केवड़िया में 14 वें केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण परिषद सम्मेलन में शामिल हुए इस दौरान उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के मुद्दे सामने रखे साथ ही कहा कि राज्य की भौगोलिक परिस्थिति के मद्देनजर यहां के पहाड़ी जिलों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना और निजी अस्पतालों में भी छूट दिये जाने की मांग की।

Primary Health Centers In Hill Areas : 

Primary Health Centers In Hill Areas

पीजी कोर्स की मान्यता :

इसके अलावा इस सम्मेलन के दौरान डॉ धन सिंह रावत ने प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस डॉक्टर को पीजी कोर्स की मान्यता देने और एयर एंबुलेंस सेवा को अगले 5 साल के लिए बढ़ाने की मांग रखी। जिस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अपनी सहमति भी दी। धन सिंह रावत ने कहा कि अगर जनसंख्या के मानकों में छूट मिलती है तो ज्यादा से ज्यादा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की जाएगी और स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार भी होगा।

Primary Health Centers In Hill Areas

Primary Health Centers In Hill Areas : राज्य में इस समय मेडिकल कॉलेजों में पीजी के लिए एक प्रोफेसर के अंडर में केवल दो एमबीबीएस डॉक्टर ही कोर्स कर सकते हैं। अगर चार एमबीबीएस डॉक्टरों को पीजी की अनुमति मिलती है तो प्रदेश में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी कुछ हद तक कम हो जाएगी।

ये भी पढ़ें : स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है अकेला ‘केला’, कई बिमारियों के असर को भी करता है कम

Leave a Reply

Your email address will not be published.