Sk Aggarwal Meeting

Sk Aggarwal Meeting : संचार मंत्रालय के डायरेक्टर एसके अग्रवाल ने आपदा अधिकारियों की ली बैठक, ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क को लेकर की चर्चा

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं नैनीताल पर्यटन राजकाज राजनीति
News Uttarakhand

Sk Aggarwal Meeting : भारत सरकार के संचार मंत्रालय डायरेक्टर जनरल संयुक्त सचिव एसके अग्रवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को नैनीताल में कनेक्टिंग रूरल एरिया पर ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क और आपदा प्रबन्धन विषय से सम्बन्धित आपदा से जुड़े अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की गई। जिससे की जनपद नैनीताल में आपदा के दौरान प्रभावित क्षेत्रों में एक बेहतरीन कनेक्टिविटी बनी रहे व तत्काल आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में त्वरित गति से सहायता पहुंचाई जा सके एंव जनहानि को रोका जा सके।

 

Sk Aggarwal Meeting

Sk Aggarwal Meeting : क्विक रिस्पांस टीमों का गठन

केएस अग्रवाल ने कहा कि आपदा के दौरान आपस में बेहतर तालमेल व कनेक्टविटी होना बहुत जरूरी है आपस में सम्बन्धित विभाग एंव रिस्पांस टीम तालमेल बनी रहे इसके लिए क्षेत्र में बेहतर कनेक्टविटी की अति आवश्यक होती है। इसी को दृष्टिगत ध्यान में रखते हुए भविष्य के लिए भारत सरकार नई तकनीकी पर कार्य कर रही है। जिसके तहत जनपदों के सभी ग्राम पंचायतों को कॉर्मिशलय मोबाईल सर्विसेस पर आधारित 4जी व 5जी से जोड़ा जायेगा यह प्लान पर भारत सरकार द्वारा कार्य किया जा रहा है जिससे की बेहतरीन कनेक्टवीटी संचार व्यवस्था मिल सके।

Sk Aggarwal Meeting : उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा देश में ऐसे गांव चिन्हित किये है जहां पर अभी तक किसी प्रकार की कनेक्टविटी नहीं है ऐसे स्थानों पर एक साल के अन्तर्गत एक लाख टावर लगाये जायेंगे।

Sk Aggarwal Meeting

Sk Aggarwal Meeting : बैठक में जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने अवगत कराया की मानसून अवधि के दौरान जनपद के उन संवेदनशील स्थानों पर आपदा के दौरान तत्काल कार्रवाई के लिएक्विक रिस्पांस टीमों का गठन किया जाता है। साथ ही बेहतर आपस में समन्वय बनाने हेतु जनपद मुख्यालय के साथ ही प्रत्येक तहसील एंव थानों में कंट्रोल रूम स्थापित किए जाते है ताकि आपदा क्षेत्र की त्वरित गति से सूचना मिल सके।

 

Sk Aggarwal Meeting

 

ये भी पढ़ें : चार धाम यात्रा कार्यक्रम का शुभारंभ, सीएम धामी ने बसों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Leave a Reply

Your email address will not be published.