Special On PM Modi's Kedarnath Tour

Special On PM Modi’s Kedarnath Tour : पीएम मोदी के केदारनाथ दौरे पर ये रहेगा खास

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं रुद्रप्रयाग विशेष
News Uttarakhand

Special On PM Modi’s Kedarnath Tour : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 5 नवंबर को केदारनाथ दौरे पर आ रहे हैं। ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी केदारनाथ में बन रही शंकरायचार्य समाधि स्मारक का लोकार्पण करेंगे और देश विदेश में आदिगुरु के करोड़ो भक्तों को बड़ी सौगात देंगे। इस निर्माण कार्य के लिए पहले चरण में करीब 20 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। मंदिर से समाधि स्थल जाने के लिए साढ़े 3 मीटर चौड़ा व 48 मीटर लंबा भूमिगत रास्ता होगा। वहीं दूसरे चरण में यहां संग्रहालय का निर्माण किया जाएगा। जिसमें आध्यात्म से जुड़ा साहित्य व ज्ञानवर्धक वस्तुएं रखी जाएंगी।

Special On PM Modi’s Kedarnath Tour :

Special On PM Modi's Kedarnath Tour

केदारनाथ से शंकराचार्य का रिश्ता :

Special On PM Modi’s Kedarnath Tour : उत्तराखण्ड़ में 2013 की जलप्रलय से केदारनाथ में आदिगुरू शंकराचार्य की समाधी बह गयी थी। जिसके बाद केदारनाथ में पीएम मोदी के ड्रिम प्रोजेक्ट में से एक आदिगुरू शंकराचार्य की समाधि का भव्य पुर्ननिर्माण कार्य चल रहा है। जो श्रद्धालुओं को चारों दिशाओं से फ्रटफेस ही दिखेगा। बता दें केदारनाथ से आदिगुरू शंकराचार्य का गहरा रिश्ता रहा है।

Special On PM Modi's Kedarnath Tour

Special On PM Modi’s Kedarnath Tour : शंकराचार्य ने दुनिया को हिन्दु धर्म के चारों धामों व केदारधाम से रूबरू करवाया और अद्वैत वेदान्त को ठोस आधार प्रदान किया साथ ही सनातन धर्म की विविध विचारधाराओं का एकीकरण किया।उन्होंने जीवन के अन्तिम समय में केदारनाथ मंदिर में आदिगुरू शंकराचार्य ने समाधि ले ली।

ये भी पढ़ें : उपवा अध्यक्ष अलकनन्दा ने दीपावली मेले का कराया शुभारम्भ

Leave a Reply

Your email address will not be published.