State Credit Seminar

State Credit Seminar : स्टेट क्रेडिट सेमिनार में सीएम धामी ने की शिरकत, नाबार्ड ने प्रदेश के विकास के लिए रिपोर्ट की पेश

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देहरादून राजनीति
News Uttarakhand

State Credit Seminar : नाबार्ड ने स्टेट क्रेडिट सेमिनार का आयोजन किया जिसमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस मौके पर नाबार्ड ने प्रदेश के विकास के लिए रिपोर्ट पेश की। रिपोर्ट में नाबार्ड ने 2023-24 में प्रदेश के लिए 30301 करोड रुपए लोन देने का लक्ष्य रखा।

 

State Credit Seminar

State Credit Seminar : 30301 करोड रुपए लोन का लक्ष्य

रिपोर्ट में अधिकारियों द्वारा बताया गया कि उत्तराखंड स्थापना के बाद नाबार्ड ने प्रदेश में 14317 किलोमीटर लंबी सड़क बनाने में योगदान दिया है। वही पुलों के निर्माण व सुधार के लिए 27042 मीटर फूलों के लिए आर्थिक मदद देने की बात कही। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि 11900 से अधिक गांव को नाबार्ड ने लाभान्वित किया है जबकि 24 लाख से अधिक लोगों के घरों में पानी पहुंचाने में वित्तीय मदद की है। वही 2 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि के लिए सिंचाई की सुविधा भी कराई गई। State Credit Seminar

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 206 से अधिक स्कूलों, आईआईटी, पॉलिटेक्निक के भवनों के निर्माण में नाबार्ड ने सहयोग किया है। साथ ही प्रदेश में 91 लघु उद्योग विकास कार्यक्रम के तहत 2580 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षित भी किया है। नाबार्ड के अधिकारियों ने बताया है कि प्रदेश में 132 एपीओ का संचालन हो रहा है। वहीं रिपोर्ट में यह भी दर्शाया गया है कि पिछले साल 14 सेक्टर में 28528 करोड रुपए का लोन दिया गया है।

State Credit Seminar

State Credit Seminar : बता दें कि जी-20 के कार्यक्रम के लिए डोमेस्टिक नॉलेज पार्टनर की नाबार्ड को जिम्मेदारी भी मिली है। जिसकी मेजबानी नाबार्ड करेगा। कार्यक्रम में पहुंचे कृषि मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि नाबार्ड द्वारा प्रदेश के किसान लगातार लाभान्वित हो रहे हैं और आने वाले दिनों में जो नाबार्ड द्वारा लक्ष्य रखा गया है वह राज्य के कृषकों के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

 

State Credit Seminar

ये भी पढ़ें : सड़क की सैर पर निकले गुलदार के शावक, CCTV कैमरे में कैद वीडियो

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.