Youth Summit Starts In Aiims

Youth Summit Starts In Aiims : एम्स में शुरू हुई दो दिवसीय Y-20 सम्मेलन, कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने किया शुभारंभ

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देहरादून राजकाज राजनीति लाइफस्टाइल विशेष
News Uttarakhand

Youth Summit Starts In Aiims : एम्स ऋषिकेश में दो दिवसीय यूथ-20 सम्मेलन शुरू हो गया है। सम्मेलन के लिए देश विदेश से लगभग ढाई सौ प्रतिनिधि भाग ले रहे है। कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए कहा कि कहा कि भारत आज विभिन्न चुनौतियों से जूझ रहा है लेकिन उसके बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को जी-20, वाई 20 जैसे सम्मेलनों की अध्यक्षता किए जाने का मौका मिला है यह भारत के लिए गौरव की बात है।

 

Youth Summit Starts In Aiims

Youth Summit Starts In Aiims : ढाई सौ प्रतिनिधि ले रहे भाग

मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि Y-20 निश्चित रूप से हमें ऐसा मंच उपलब्ध कराता है जहां वैश्विक स्तर के युवा नेताओं द्वारा वैश्विक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ ही वैश्विक चुनौतियों एवं महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्श कर स्वस्थ परिचर्चा के माध्यम से आम सहमति से अनुकूलतम निष्कर्ष पर पहुंचा जा सकेगा।भारत के लिए प्रथम बार G-20 की अध्यक्षता करना गौरव का विषय है। भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ से प्रारम्भ हुए आजादी के अमृत काल में इस अवसर से निश्चित रूप से भारतीय लोकतंत्र को मजबूती प्राप्त हुई है। कहा कि भारत सदैव से ही वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धान्त पर आगे बढ़ता रहा है ।

Youth Summit Starts In Aiims

Youth Summit Starts In Aiims : वसुधैव कुटुम्बकम की इसी परम्परा ने भारत को विभिन्न चुनौतियों का व्यवहारिक समाधान खोजने तथा वैश्विक समग्र कल्याण को बढ़ाने हेतु महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है। इसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए हम आज यहां Y-20 संवाद हेतु एकत्रित हुए हैं, यह संवाद निश्चित रूप से वैश्विक युवा नेतृत्व को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगा। भारत का यह प्रयास है कि वैश्विक युवा नेतृत्व एवं साझेदारी को और अधिक प्रगाढ़ किया जाए, जिससे युवा साथ आकर प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से आ रही चुनौतियों का समग्र प्रयासों से सामना कर स्वस्थ एवं शान्त वैश्विक पटल भावी पीढ़ियों हेतु रख सकें।

 

 

ये भी पढ़ें : भारी बर्फबारी के बाद केदारनाथ में खिली धूप, सीमित संख्या में दर्शन कर रहे श्रद्धालु

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.