Badrinath Dham Yatra 2023

Badrinath Dham Yatra 2023 : बसंत पंचमी पर बदरीनाथ धाम की तिथि तय, 27 अप्रैल को शुभ मुहूर्त में खुलेंगे कपाट

उत्तराखंड चमोली देवभूमि पोलखोल धर्म/संस्कृति राजनीति विशेष
News Uttarakhand

Badrinath Dham Yatra 2023 : बसंत पंचमी के मौके पर विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित हो गई है। इस साल 27 अप्रैल को सुबह 7:10 पर बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। टिहरी के नरेंद्र नगर के राजमहल में धाम के कपाट पंचांग गणना के बाद विधि-विधान के साथ खुलने की तिथि तय की गई है।

Badrinath Dham Yatra 2023

Badrinath Dham Yatra 2023 : धाम की मान्यता

विश्व प्रसिद्ध चार धाम में से एक बद्रीनाथ धाम उत्तराखण्ड के चमोली जिले में ​स्थित है। ऐसे में बद्रीनाथ धाम के कपाट इस वर्ष 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर ​खुलेंगे। बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर टिहरी में नरेंन्द्रनगर के राजमहल में पंचांग गणना के बाद विधि विधान के साथ कपाट खुलने की तिथि तय हुई है। वहीं 12 अप्रैल को गाडू घड़ा की तेल कलश यात्रा निकाली जायेगी। इस मौके पर टिहरी राजपरिवार सहित बदरी—केदार मंदिर समिति, डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के पद अधिकारी व श्रद्धालु मौजूद ​रहे।

Badrinath Dham Yatra 2023

 

बता दें कि बद्रीनाथ धाम की प्रमुख मान्यता है कि जो जाये बद्री, वो न जाये ओदरी ​जिसका अर्थ है कि जो व्यक्ति बद्रिनाथ के दर्शन कर लेता है वो सिधा स्वर्ग जाता है। इसलिए बद्रीनाथ में ​हमेश श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती हैै। पिछले साल 8 मई को बद्रीनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुले जहां 17 लाख 60 हजार 646 श्रद्धालु ने पहुॅंच कर दर्शन किए थे।

Badrinath Dham Yatra 2023

ये भी पढ़े :क्या है राष्ट्रीय ध्वज के रंगों का महत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published.