Kedarnath Dham Open Date 2022

Kedarnath Dham Open Date 2022 : केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि तय, 6 मई को इतने बजे खुलेंगे धाम के कपाट

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं धर्म/संस्कृति पर्यटन राजकाज रुद्रप्रयाग विशेष
News Uttarakhand

Kedarnath Dham Open Date 2022 : महाशिवरात्रि पर्व पर पंच केदार गद्दी स्थल उखीमठ में भगवान केदारनाथ के कपाट खोलने की तिथि तय कर दी गई है। वैदिक परंपराओं व पंचांग पूजा के पश्चात भगवान की कपाट खोलने की तिथि 6 मई को प्रातः 6 बज कर 25 मिनट पर तय की गई है। 1 मई को भैरव पूजा के पश्चात 2 मई को भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्साह डोली केदारधाम के लिए प्रस्थान करेगी।

Kedarnath Dham Open Date 2022

महाशिवरात्रि का पर्व आज :

Kedarnath Dham Open Date 2022 : महाशिवरात्रि पर्व पर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में भव्य धार्मिक आयोजन हुआ सैकड़ों शिव भक्तों के बीच बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष कर्मचारी स्थानीय विधायक हक हकूक धारी वेदपाटी व रावल महाराज के दिशा निर्देशन में आज पंचांग पूजा संपन्न हुई पूजा के पश्चात केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग महाराज ने भगवान के ग्रीष्म काल में कपाट खोलने की तिथियां तय की गई। 1 मई को भगवान के क्षेत्रपाल भैरवनाथ की ओमकारेश्वर मंदिर उखीमठ में बृहद पूजा संपन्न होगी व इसी दिन भैरवनाथ केदार पुरी के लिए रवाना होंगे 2 मई को भगवान की चल विग्रह डोली उखीमठ मंदिर से चलते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी पहुंचेगी |

Kedarnath Dham Open Date 2022 :

Kedarnath Dham Open Date 2022

Kedarnath Dham Open Date 2022 : रात्रि विश्राम के पश्चात डोली 3 मई को फाटा रात्रि विश्राम करेगी 4 मई को डोली रात्रि विश्राम के लिए गौरा माई मंदिर गौरीकुंड पहुंचेगी वह 5 मई को भगवान की चल विग्रह डोली केदार पूरी पहुंचेगी यहां रात्रि विश्राम के पश्चात 6 मई को प्रातः 6:25 पर विधि विधान के साथ भगवान केदारनाथ के कपाट ग्रीष्म काल में आम भक्तों के दर्शनार्थ अगले 6 माह के लिए खोल दिए जाएंगे। महाशिवरात्रि पर्व पर आज ओमकारेश्वर मंदिर में केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग महाराज केदारनाथ के विधायक मनोज रावत बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय के साथ ही स्थानीय हक हकूक धारी व भारी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

Kedarnath Dham Open Date 2022

ये भी पढ़ें : महाशिवरात्रि पर सीएम धामी ने बनखंडी महादेव मंदिर में किया जलाभिषेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.