2 years Record Broken In Chardham

2 years Record Broken In Chardham : दो हफ्तों में ही टूटा पिछले 2 साल का रिकॉर्ड, भारी संख्या में चारधाम दर्शन के लिए पहुंच रहे श्रद्धालु

उत्तराखंड उत्तरकाशी गढ़वाल/कुमाऊं चमोली देवभूमि पोलखोल पर्यटन रुद्रप्रयाग रोजगार विशेष
News Uttarakhand

2 years Record Broken In Chardham : कोरोना के चलते पिछले 2 साल से बाधित रही चारधाम यात्रा में इस बार तीर्थ यात्रियों का 2 साल का रिकॉर्ड 2 हफ्तों में ही टूट गया है। बता दें कि कोविड-19 के कारण पिछले 2 साल से यात्रा पर कुछ टाइम के लिए प्रतिबंध लगाया गया था और कुछ लोग कोरोना संक्रमण के डर के चलते भी यात्रा पर नहीं आए थे।

लेकिन इस बार चारधाम यात्रा में जितने यात्री पिछले 2 साल में आए हैं उतने ही यात्री इस बार 2 सप्ताह के भीतर चार धाम में दर्शन के लिए पहुंचे हैं। ऐसे में इन 2 सप्ताह में ही पिछले 2 साल का रिकॉर्ड टूट गया है जिसको सरकार और पर्यटन विभाग ने ऐतिहासिक बताया है।

2 years Record Broken In Chardham : 

2 years Record Broken In Chardham

कोरोना के चलते पिछले दो साल बाधित रही चारधाम यात्रा : 

2 years Record Broken In Chardham : कोरोना महामारी के चलते पिछले 2 साल से चार धाम यात्रा पूरी तरीके से बाधित रही है। प्रदेश में पहले कोरोना संक्रमण के मामले की बात करें तो प्रदेश में पहला कोरोना का मामला 15 मार्च 2020 को मिला था उस दौरान चारधाम यात्रा की तैयारियां चल रही थी ऐसे में संक्रमण की रोकथाम के चलते यात्रा को कई सारी बंदिशों के साथ संचालित किया गया था। लेकिन कोरोना के डर से तीर्थयात्री ज्यादा संख्या में चार धाम के दर्शन के लिए नहीं पहुंचे थे।

2 years Record Broken In Chardham

2 हफ्तों में ही पिछले 2 सालों का रिकॉर्ड हुआ धराशाई : 

2 years Record Broken In Chardham : वहीं दूसरे साल की बात करें तो 2021 में कपाट खुलने के दौरान कोरोना की दूसरी लहर चरम पर थी। इस दौरान संक्रमण की रोकथाम के लिए व्यवस्था ना होने पर हाईकोर्ट ने चार धाम यात्रा पर रोक लगा दी थी। हालांकि बाद में सरकार की प्रार्थना याचिका पर हाईकोर्ट ने एक बार पुन: चार धाम यात्रा की अनुमति दी थी।

2 years Record Broken In Chardham : 

2 years Record Broken In Chardham

8 सितंबर से यात्रा को शुरू किया गया था कुल संख्या की बात करें तो 2020 में 3.33 लाख तीर्थ यात्रियों ने चार धाम के दर्शन किए थे जबकि 2021 में चार धामों में 5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने कोरोना के बीच दर्शन किए थे। ऐसे में इस बार 2 हफ्ते के भीतर ही चार धाम में पहुंचे यात्रियों ने पिछले 2 साल के रिकॉर्ड को धराशाई कर दिया है। जिसपर सरकार व पर्यटन विभाग की ओर से कहा गया है कि इस बार चारधाम यात्रा ऐतिहासिक होगी।

ये भी पढ़ें : धर्मनगरी हरिद्वार में बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर उमड़े लाखों श्रद्धालु

Leave a Reply

Your email address will not be published.