A Help Schemes

A Help Schemes : ए हेल्प योजना शुभारंभ कार्यक्रम में सीएम धामी ने की शिरकत, पशु सखियों को किया सम्मानित

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देहरादून राजकाज राजनीति रोजगार लाइफस्टाइल
News Uttarakhand

A Help Schemes : पशुपालन विभाग उत्तराखंड द्वारा केंद्र वित्त पोषित योजना ए हेल्प का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शिरकत करते हुए 24 पशु सखियों को ई हेल्प किट देकर सम्मानित भी किया। इस कार्यक्रम के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ए हेल्प यानी पशु सखी के तौर पर प्रशिक्षित किया जाएगा और राज्य में जानवरों की सुरक्षा उनको उपलब्ध किए जाने वाले पौष्टिक आहार व जानवरों की स्वास्थ्य के प्रति लोगों को सचेत किए जाने हेतु प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

A Help Schemes

A Help Schemes : देश में तीसरा राज्य

ग्रामीण विकास विभाग द्वारा सभी पशु सखियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कार्यक्रम में उपस्थित 24 पशु सखियों को ई हेल्प किट देकर सम्मानित भी किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि पशु सखियां, पशुपालक और सरकार के बीच में समन्वय बनाने का काम करेंगे। इस योजना के धरातल पर उतरने से जो अनेक सुविधाएं और परेशानियां रहती थी उन सभी को आसान करने का माध्यम पशु सखियां बनेगी। साथ ही इससे पशुपालकों को उत्पादन के क्षेत्र मे और अन्य क्षेत्रों में इसका लाभ मिलेगा।

A Help Schemes

वहीं उत्तराखंड के पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा उत्तराखंड पूरे देश में तीसरा ऐसा राज्य हैं जो इस योजना को लांच कर रही है जो प्रखंड की मातृशक्ति है उन्हें पशुपालन विभाग और ग्राम विकास विभाग के साथ जोड़ा जाएगा और उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही हमारी जो मातृशक्ति है वह आत्मनिर्भर होंगी और उनका यह आय का जरिया बनेगा।

 

A Help Schemes

 

ये भी पढ़ें : अनियंत्रित होकर खाई में गिरा वाहन, वन अधिकारी की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published.