Baba Neeb Karoli's Dham

Baba Neeb Karoli’s Dham : बाबा नीब करोली के धाम में लगा श्रद्धालुओं का तांता

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देवभूमि पोलखोल धर्म/संस्कृति नैनीताल पर्यटन विशेष
News Uttarakhand

Baba Neeb Karoli’s Dham : उत्तराखंड देवभूमि है और यहां हर कण-कण में देवी देवता निवास करते हैं। हर साल उत्तराखंड लाखों की संख्या में तीर्थ यात्री आते हैं। जिनमें से एक है नैनीताल के कैची में बना बाबा नीम करोली का धाम जहां हर साल लाखों की संख्या में भक्त आते हैं और बाबा के दर्शन करते हैं।

Baba Neeb Karoli’s Dham : 

Baba Neeb Karoli's Dham

कैंची मंदिर स्थापना दिवस : 

फेसबुक के सीईओ मार्क जुगर बर्ग एप्पल के सीईओ स्टीव जॉब्स की प्रेरणा स्थल बाबा नीम करौली धाम ही है। बीते दो सालों में कोरोना संक्रमण के चलते कैंची मंदिर स्थापना दिवस सादगी से मनाया गया। बाबा नीम करोली महाराज के दर पर इस बार हजारों की संख्या में भक्तों का तांता लगा है।दरअसल हर साल 15 जून को कैंची मंदिर के स्थापना दिवस पर मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमें करीब 1 से 2लाख श्रद्धालु बाबा के दर्शन को मंदिर में आते हैं।

Baba Neeb Karoli's Dham

Baba Neeb Karoli’s Dham : बाबा नीम करोली महाराज को भगवान हनुमान का अवतार माना जाता है। कहा जाता है कि 15 जून को बाबा के मन्दिर का निर्माण कराया था। जिसके बाद से हर साल यहां 15 जून पर बाबा के भक्तों की मेला लगता है। बाबा नीम करोली महाराज के भक्तों की संख्या ना सिर्फ भारत में है बल्कि विदेशों में भी बाबा के भक्तों की कोई कमी नहीं है।

Baba Neeb Karoli's Dham

ये भी पढ़ें : फिल्म की शूटिंग के लिए नैनीताल पहुंचे अभिनेता अर्जुन कपूर

Leave a Reply

Your email address will not be published.