Folk Festival Ghee Sankranti

Folk Festival Ghee Sankranti : देवभूमि में मनाई जा रही घी सक्रांति, जानें इस लोकपर्व का महत्व

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं धर्म/संस्कृति
News Uttarakhand

Folk Festival Ghee Sankranti : उत्तराखंड में कई प्रकार के लोकपर्व मनाए जाते हैं, आज लोकपर्व घी संक्रांति बड़े धूमधाम से मनाई जा रही है। गढ़वाल मंडल में से घी संक्रांति तो कुमाऊं में घी त्यार नाम से जाना चाहता है।

Folk Festival Ghee Sankranti : Folk Festival Ghee Sankrantiघी त्यार : 

मान्यता है की घी त्यार पर घी खाना बेहद जरूरी होता है साथ ही इस दिन जो कि नहीं खाता है उसे अगले जन्म में घोंघा का रूप मिलता है। इस पूजा पाठ करने के बाद अच्छी फसलों की कामना की जाती है, साथ ही पारंपरिक पकवान और घी हर घर में बनाते हैं, इसके अलावा पकौड़ी और खीर भी बनाई जाती है , खास बात यह है कि सभी पकवानों को घी के साथ परोसा जाता है। वही लंबे समय तक गर्मी और बरसात के मौसम में ऐसे खानपान से परहेज किया जाता है और काफी लंबे समय बाद यह पकवान बनाए जाते हैं।

Folk Festival Ghee Sankranti

Folk Festival Ghee Sankranti : वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी प्रदेशवासियों को इस लोक पर्व पर बधाई देते हुए कहा कि “समस्त प्रदेशवासियों को प्रकृति व उत्तम स्वास्थ्य को समर्पित लोकपर्व घी संक्रांति ;घ्यू त्यार की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। लोकपर्व हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है। इसलिए आइए हम सभी पूरे हर्षोल्लास के साथ यह पर्व मनाते हुए विश्व में हमारी पहचान को स्थापित करें।”

 

 

ये भी पढ़ें : सड़क दुर्घटना के बीच देवदूत बनकर पहुंचे मंत्री सौरभ बहुगुणा

Leave a Reply

Your email address will not be published.