Home Guard Foundation Day

Home Guard Foundation Day : जवानों को सीएम धामी की सौगात, ड्यूटी भत्ता और मानदेय बढ़ोतरी का दिया गिफ्ट

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देहरादून राजनीति
News Uttarakhand

Home Guard Foundation Day : होमगार्ड स्थापना दिवस के मौके पर देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। तो वहीं उत्तराखंड में भी होमगार्ड स्थापना दिवस पर जवानों ने रैतिक परेड का आयोजन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने परेड का निरीक्षण करते हुए जवानों को ड्यूटी भत्ता और मानदेय बढ़ोतरी समेत कई सौगात दी।

 

Home Guard Foundation Day

Home Guard Foundation Day : 330 पदों पर भर्ती

हर साल की तरह इस साल भी  छह दिसंबर को होमगार्ड स्थापना दिवस पर होमगार्ड मुख्यालय नानुरखेड़ा में परेड का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और कमांडेंट जनरल केवल खुराना ने परेड का निरीक्षण किया। इस दौरान होमगार्ड जवानों ने कई तरह के करतब भी दिखाए। तो वहीं होमगार्ड स्थापना दिवस पर सीएम धामी ने जवानों के लिए कई घोषणाएं भी की।

सीएम धामी का कहना है पिथौरागढ़, चंपावत, ऊधमसिंहनगर, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पौड़ी, उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली और रूद्रप्रयाग में महिला होमगार्ड्स स्वयंसेवकों की एक-एक महिला प्लाटून 330 पदों पर भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक जनपद से दूसरे जनपद में ड्यूटी और प्रदेश की सीमा में निर्वाचन ड्यूटी के साथ ही रैतिक परेड में तैनात होने वाले होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को 180 रुपए प्रतिदिवस भोजन भत्ता दिया जाएगा।

Home Guard Foundation Day

Home Guard Foundation Day : साथ ही होमगार्ड्स की ड्यूटी के 24 घंटे के भीतर घायल य बीमार होने वाले होमगार्ड्स को पूरे सेवाकाल में अस्पताल में भर्ती होने पर 6 माह तक ड्यूटी भत्ता दिया जाएगा। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि अवैतनिक सहायक कंपनी कमांडर के मानदेय में 1200 से 2000 रुपये प्रतिमाह और अवैतनिक प्लाटून कमांडर के मानदेय में 1000 से 1500 रुपये प्रतिमाह जबकि अवैतनिक कंपनी कमांडर के मानदेय में 1500 से 2500 रुपये प्रतिमाह बढ़ोतरी होगी।

 

Home Guard Foundation Day

ये भी पढ़ें : संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि, करण माहरा ने दी श्रद्धांजलि

Leave a Reply

Your email address will not be published.