Kartik Purnima 2021

Kartik Purnima 2021 : कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा में आस्था की डुबकी जानें मान्यता

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं धर्म/संस्कृति वायरल वीडियो विशेष हरिद्वार
News Uttarakhand

Kartik Purnima 2021 : हरिद्वार में कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर हरकी पैड़ी में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। आज सुबह से ही हर की पैड़ी पर श्रद्धालु ने बड़ी संख्या मेें पहुंचकर गंगा में डुबकी लगाई है। कार्तिक पूर्णिमा का गंगा स्नान काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। बता दें ये गंगा स्नान साल का अंतिम स्नान होता है। जहां श्रद्धालु हरिद्वार में कई प्रदेशों से गंगा में स्नान करने के लिए काफी उत्साहित दिखाई दिये। वहीं सुरक्षा के लिए मेले में डेढ़ हजार पुलिस बल तैनात है।

Kartik Purnima 2021

ये है मान्यता : 

Kartik Purnima 2021 : पौराणिक मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन देवी देवता धरती पर आकर स्नान गंगा में स्नान करते हैं। कहा जाता है कि इस दिन गंगा में स्नान करने से घर में सुख समृद्धि आती है और पापों से मुक्ति मिलती है साथ ही दान करने पर मोक्ष की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि भगवान विष्णु एकादशी के दिन शयन से बाहर आये और इसी दिन को एकादशी कहा जाता है। इसीलिए एकादशी से पूर्णिमा तक के पांच दिनों को काफी अहम माना जाता है।

देखिये पूरा वीडियो :

Kartik Purnima 2021 : 

Kartik Purnima 2021

पुलिस के पुख्ता इंतजाम : 

Kartik Purnima 2021 : कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने मेला सेल का गठन किया है। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए मेला सेल ने हरिद्वार को 9 जोन और 32 सेक्टर में बांटा है और मेला सेल ने वाहनों की पार्किंग और रूट प्लान जारी किया है। हरकी पौंड़ी पर श्रद्धालुओं को कोविड के नियमों का पालन करने के साथ ही रैंडम सैंपलिंग की जायेगी।

Kartik Purnima 2021

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड के श्रीनगर गढ़वाल के आंचल में बैकुंठ चतुर्दशी मेला तथा ऐतिहासिक मान्यतांए

Leave a Reply

Your email address will not be published.