Chhath Puja In Haldwani

Chhath Puja In Haldwani : हल्द्वानी में छठ पूजा की तैयारियां जोरों पर, पर्व के लिए सजे घाट

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं धर्म/संस्कृति नैनीताल
News Uttarakhand

Chhath Puja In Haldwani : उत्तराखंड के साथ ही हल्द्वानी में छठ पूजा की तैयारियां जोरों पर चल रही है। छठ पूजा को लेकर हल्द्वानी में छठ घाट की साफ-सफाई और रंग रोगन कर दिया है। पूर्वांचल के लोगों में छठ पर्व को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

 

Chhath Puja In Haldwani

Chhath Puja In Haldwani  : कल से शुरू हो रहा है पर्व

कुमाऊं के प्रवेश द्वार हल्द्वानी में छठ पूजा को लेकर रौनक देखने को मिल रही है। सूर्यदेव और छठी मैया की उपासना का महापर्व छठ शुक्रवार से शुरू हो रहा है। ऐसे में पूर्वांचल के लोगों ने हल्द्वानी में छठ पर्व की तैयारियां शुरू कर दी है। अधिक संख्या में पूर्वांचल के लोग हल्द्वानी में निवास करते है इसलिए हल्द्वानी में भी छठ पूजा धूमधाम से मनाई जाती है।

Chhath Puja In Haldwani

Chhath Puja In Haldwani  : छठ पूजा सेवा समिति के पदाधिकारी शंकर भगत का कहना है कि सूर्य उपासना का महापर्व छठ 28 अक्टूबर से शुरू होगा और इस दिन शुद्धिकरण के बाद नहाय खाय होगा। 29 को खरना में मीठी खीर का भोग लगाया जाएगा जबकि मुख्य पर्व 30 अक्टूबर को होगा। उन्होंने कहा कि उस दिन शाम के समय महिलाएं पानी में उतरकर डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगी और 31 अक्टूबर की सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद छठ का समापन होगा।

 

Chhath Puja In Haldwani

ये भी पढ़ें : केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद, यहां कर सकेंगे दर्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published.