Garhratan Narendra Singh Negi

Garhratan Narendra Singh Negi : उत्तराखंड के मशहूर गढ़वाली लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी को डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं देहरादून पौड़ी गढ़वाल मनोरंजन वायरल वीडियो विशेष
News Uttarakhand

Garhratan Narendra Singh Negi : हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के नौंवें दीक्षांत समारोह के अवसर पर लोक गायक नरेन्द्र सिंह नेगी को डाक्टरेट ऑफ लेटरस की उपाधी से नवाजा गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने नरेन्द्र सिंह नेगी को डॉ की उपाधी प्रदान की। नरेंद्र सिंह नेगी को लोककला और संगीत में अतुलनीय योगदान के लिए डॉक्टर ऑफ लेटर्स की उपाधि प्रदान की।

Garhratan Narendra Singh Negi

डॉ. नरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि उनके सम्मान से गढ़वाली बोली भी सम्मानित हुई है। 

Garhratan Narendra Singh Negi : इस दौरान डॉ. नरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि उनके सम्मान से गढ़वाली बोली भी सम्मानित हुई है। उनको सम्मानित कर गढ़वाल विश्वविद्यालय ने उत्तराखण्ड़ के लोक गायकों, लोक साहित्य व गढवाली बोली का सम्मान किया है। गढरत्न नरेन्द्र सिंह नेगी ने कहा कि यह केवल उनका सम्मान नहीं अपितू उनके पूर्वजों का भी सम्मान है। साथ उन्होंने कहा कि

Garhratan Narendra Singh Negi :

Garhratan Narendra Singh Negi

वो हमेशा गढ़वाली भाषा में ही लिखते और गाते हैं और ये सम्मान उन सब लिखने वालों का है जो गढ़वाली में लिख रहे हैं, साथ ही गढ़वाली बोलते हैं, समझते हैं. इस अवसर पर उन्होंने विश्वविद्यालय के माध्यम से लोकभाषा और लोकसंस्कृति को बढ़ावा देने की अपील की.

कैसे नरेंद्र सिंह नेगी लोक गायक बनने यात्रा शुरू हुई ।

Garhratan Narendra Singh Negi : डॉ. नरेंद्र सिंह नेगी ने अपने बड़े भाई से तबला सीखा । 1974 से उनकी गीत यात्रा शुरू हुई। डॉ. नेगी ने एक हजार से अधिक गीत गाए हैं। उन्होंने अपना पहला गीत पहाड़ों की महिलाओं के कष्टों से भरे जीवन पर आधारित गाया था। इस गीत को लोगों ने बहुत पसंन्द किया। यह गीत लोगों के जीवन को छु गया था। इस गीत की उपल्बधि के बाद उन्होंने उत्तराखंड के गायन की हर एक शैली को सीखा जैसे जागर, मांगल, बसंती झुमेला, औज्यो की वार्ता, चौंफला, थड्या आदि में भी गाया हैं.

Garhratan Narendra Singh Negi

डॉ. नरेंद्र सिंह नेगी को अलग — अलग सम्मानों से नवाजा गया।

Garhratan Narendra Singh Negi : डॉ. नरेंद्र सिंह नेगी को गढ़वाल सभा चंडीगढ़ द्वारा गढ़गौरव सम्मान, गढ़़वाल भातृमंडल मुंबई द्वारा गढ़रत्न सम्मान, उत्तराखंड द्वारा आकाशवाणी सम्मान, नगर निगम श्रीनगर गढ़वाल द्वारा सर्वश्रेष्ठ लोकगायक सम्मान दिया गया है. हालांकि इसके अलावा भी डॉ. नेगी को कई सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है.

देखिये पूरा वीडियो : 

ये भी पढ़ें : पीएम की जनसभा को लेकर भाजपा की तैयारियां तेज़, 10 विधानसभाओं के लिए प्रचार वाहन किए रवाना

Leave a Reply

Your email address will not be published.